Bhatni Aunrihar railway line :वाराणसी और गोरखपुर के बीच सफर करने वाले मुसाफिरों को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने वाली है. पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के भटनी-औड़िहार 125 किमी रेल खंड का दोहरीकरण तेज गति से हो रहा है. 2024 में इसके पूरा होते ही वाराणसी से गोरखपुर का सफर महज तीन घंटे में पूरा होगा. मौजूदा समय में छह घंटे लगते हैं. बताया जा रहा है कि विद्युतीकरण और दोहरीकरण में सिर्फ 86 किमी का काम बाकी है. सरयू नदी के बीच पुल निर्माण और रेलवे ट्रैक बिछाने का काम भी होना है. इसके बनने से भटनी-औड़िहार के बीच ट्रेनें नहीं फंसेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल भटनी-गोरखपुर के 70 किमी रेल खंड का दोहरीकरण और विद्युतीकरण पहले ही हो चुका है. कीड़िहरापुर-मऊ के 21 किमी का काम भी पूरा हो चुका है. जून 2023 में  औड़िहार-सादात 18 किमी का कार्य पूरा किया जा चुका है. पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार के मुताबिक भटनी-औड़िहार के बीच दोहरीकरण का काम तेजी से चल रहा है. 2024 में कार्य पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है.


रेलवे की आय भी बढ़ेगी
रेलखंड का काम पूरा होते ही इस रूट पर ट्रांसपोर्ट काफी बढ़ेगा. माल गाड़ियों की आवाजाही आसान होगी. तीन से चार घंटे में व्यापारियों के माल और उनके पार्सल आसानी से पहुंच सकेंगे. बुधवार को एडीआरएम लालजी चौधरी और कैंट निदेशक गौरव दीक्षित ने शिवपुर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया. इस दौरान स्टेशन पर बिजली, पेयजल, शौचालय, प्रतीक्षालय, कुर्सी, अतिरिक्त टिकट काउंटर, स्टेशन परिसर की साफ-सफाई के निर्देश दिए. अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्री सुविधाओं में कोई लापरवाही नहीं हो. दूसरे चरण का काम 11 सितंबर से शुरू हो रहा है. 


कई ट्रेनों के रूट में बदलाव
वाराणसी कैंट स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग और बीएनआई, नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के चलते मरुधर एक्सप्रेस अब प्रतापगढ़ से चलेगी. 
वाराणसी-लखनऊ इंटरसिटी शिवपुर स्टेशन से खुलेगी. 11 से 15 सितंबर तक शिवपुर स्टेशन से लखनऊ इंटरसिटी अप-डाउन करेगी.


WATCH: सनातन धर्म विवाद पर बोले सीएम योगी, रावण और कंस का उदाहरण देकर सनातन पर उंगली उठाने वालों को दी चेतावनी