Weather Update Today:  मानसून के विदा होने के बाद भी अक्टूबर में कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 9 अक्टूबर 2022 को यूपी, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात समेत कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. IMD ने रविवार को यूपी, उत्तराखंड और तमिलनाडु में भारी बारिश को देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्वांचल के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात
यूपी के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही. श्रावस्ती, बहराइच,महराजगंज, हरदोई में बारिश-बाढ़ से तबाही मच रही है.लखनऊ, फतेहपुर, एटा में बारिश की वजह से मकान गिर गया. कई जगहों से अप्रिय खबरें आ रही हैं.



नहीं थम रही बरसात, बुरा हाल
पिछले 5 दिनों से घने काले बादलों से बरसात थमने का नाम नहीं ले रही है. इससे सीतापुर समेत कई जिलों में अक्टूबर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. पड़ोसी राज्य उत्तराखंड (Uttrakhand) के कुमायूं मंडल और पड़ोस के गढ़वाल मंडल के जिलों में भी बारिश, बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर की हवाओं को चक्रवात का साथ मिला है, जिससे ये हालात बने हैं.


आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक युवक की मौत


संतकबीरनगर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कल एक युवक की मौत हो गई. एक गंभीर रूप से घायल हो गया. दोनों युवक, गोरखपुर जिले के कुरी से बाजार कर घर लौट रहे थे. ये घटना धनघटा थाना क्षेत्र के संटी गांव के पास की है.


Aligarh-बारिश ने खोली स्मार्ट सिटी की पोल
अलीगढ़ में पिछले कई दिन से लगातार बारिश हो रही है, पूरा शहर ताल तलैया बना हुआ है. तालानगरी के वीआईपी कहे जाने वाले इलाका मैरिस रोड पर भारी तादाद में पानी भरा हुआ है. मैरिस रोड अलीगढ़ का वह इलाका है जहां पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह का भी आवास है. करोड़ों रुपया खर्च होने के बावजूद भी रोड के अलावा लोगों के घरों में पानी भर गया है. सड़कों में गहरे गहरे गड्ढे भी हो गए हैं. शहर से लेकर देहात तक विद्युत व्यवस्था चरमरा गई है. इस बारिश के चलते किसानों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. किसानों की मक्का और धान की फसल बर्बाद हो गई है. किसानों का कहना है कि बड़ी उम्मीद के साथ फसल को बोया था और आसमानी आफत ने अरमानों पर पानी फेर दिया है.



नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के एएमयू सहित जिले के सभी स्कूल 2 दिन के लिए रहेंगे बंद
अलीगढ़: लगातार पड़ रही बारिश को देखते हुए जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने आदेश दिए हैं. जिले में नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के एएमयू सहित सभी स्कूल 2 दिन के लिए बंद रहेंगे. यानी 10 और 12 अक्टूबर को स्कूलों की छुट्टी रहेगी.


हरदोई-आकाशीय बिजली गिरने से दो किसानों की मौत,एक किसान झुलसा
पाली थाना क्षेत्र के रामापुर मिश्र में मुनिराज (23) की मौत साथी छत्रपाल झुलसा सराय राघव गांव में 68 वर्षीय बुजुर्ग राजेंद्र की आकाशीय बिजली से मौत हो गई. पुलिस शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजने में जुटी है.

 

 

नोएडा में बारिश से सड़कें हुईं जलमग्न
बारिश के चलते चारों तरफ पानी फैला  है.यातायात व्यवस्था ठप हो गई है. बादल दो दिन से बरस रहे हैं.सुबह से ही बारिश हो रही है. नोएडा सेक्टर-128 अंडरपास में पानी भर गया है. मौसम विभाग ने 11 अक्टूबर तक बारिश का पूर्वानुमान बताया है.


बलरामपुरजिले में बाढ़ की भीषण समस्या
बारिश के चलते राप्ती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिले के तमाम गांवों की बिजली भी गुल हो गई है. गांवों के अलावा शहरों में भी पानी घुस गया है.आधा शहर जलमग्न हो गया है. जिले के तमाम गांव टापू बन गए हैं. जिले भर में बाढ़ से तकरीबन 500 से अधिक गांव प्रभावित हैं. लोगों का कहना है कि बड़े पैमाने पर प्रशासन मदद नहीं पहुंचा पा रहा है. एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमें अभी तक अपना काम शुरू नहीं कर पाई हैं. जबकि जिला प्रशासन मदद पहुंचाने का दावा कर रहा है.


बुलंदशहर में भारी बारिश के चलते जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त
उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी के बाद जनपद बुलंदशहर में भी लगातार पिछले 24 घंटों से बारिश हो रही है. लगातार 24 घंटे बारिश होने से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.बारिश के चलते भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.काला आम चौराहे पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी बखूबी भारी बारिश में भी रेनकोट पहनकर ट्रैफिक को कंट्रोल करते नजर आ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाले 2 कर्मचारियों ने बताया कि भारी बारिश के चलते काम करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.


सिद्धार्थनगर-पांच नदियों का जलस्तर बढ़ा
 पिछले 3 दिनों से लगातार हुई बरसात और नेपाल की नदियों से आने वाले पानी ने सिद्धार्थनगर जिले से गुजरने वाली पांचों नदियों का जलस्तर बढ़ा दिया ह. जिले की दो नदियां बूढ़ी राप्ती और घोंघी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इन नदियों का जलस्तर बढ़ने से जिले के मैदानी क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. खेत जलमग्न हैं.हालांकि अभी तक किसी के जान या माल के नुकसान की खबर तो नहीं है लेकिन कृषि के क्षेत्र में किसानों को भारी नुकसान हुआ है.


उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी
उत्तराखंड के जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Weather Alert) है.कुमायूं मंडल और उससे सटे गढ़वाल मंडल के जिलों में बुरे हालात हैं. अल्मोड़ा में दो दिन स्कूल बंद हैं. भूस्खलन की आशंका भी बनी हुई है.मौसम विभाग की ओर उत्तराखंड में रविवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. कुमाऊं और गढ़वाल के कई जिलों में आज भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. कुमाऊं मंडल के जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. जबकि 10 अक्टूबर सोमवार को पिथौरागढ़ बागेश्वर नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.


Weather Update Today: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल बंद, उत्तराखंड में भी बुरा हाल


उत्तरकाशी में बर्फबारी
खराब मौसम के बीच उत्तरकाशी एवलांच (Avalanche) में रेस्क्यू कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है. उत्तरकाशी गंगोत्री धाम में सीजन की पहली बर्फबारी भी हुई है. तापमान में भारी गिरावट के बावजूद श्रद्धालुओं का आना जारी है. बता दें कि 26 अक्टूबर को गंगोत्री धाम के कपाट बंद हो जाएंगे.


रुद्रप्रयाग-केदारनाथ की चोटियों पर बर्फ जमना शुरू
जनपद में 2 दिन से लगातार हो रही बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज कर दी गई है. केदारनाथ की बात करें तो कल देर रात से हो रही बारिशऔर बर्फबारी जारी है. केदारनाथ की चोटियों पर बर्फ जमना शुरू हो गई है. केदारनाथ के साथ-साथ भैरवनाथ मंदिर तक बर्फ गिर चुकी है. केदारनाथ में श्रद्धालुओं को ठंड का सामना करना पड़ रहा है. केदारनाथ में और उसके आसपास की पहाड़ियों पर हिमपात हुआ है जिससे तापमान गिर चुका है.


Bahraich: ढह गया था कच्चा मकान, बारिश थमने के 3 दिन बाद मिलने पहुंचे लोग, अंदर का नजारा देख उड़े होश, जानें कैसा था मंजर