Overhydration:  गर्मियों के दिन में शरीर को पानी की जरुरत दूसरे मौसम के मुकाबले अधिक होती है. लेकिन हमें यह भी पता है कि जरुरत से अधिक किसी भी चीज का सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह होता है. फिर चाहे जीवन के लिए अमृत कहा जाने वाला पानी ही क्यों न हो. पानी की कमी से जहां हम डिहाइड्रेशन की चपेट में हम आ जाते हैं. वहीं यदि जरूरत से अधिक पानी पी रहे हैं तो आप ओवरडिहाइड्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जरूरत से अधिक पानी पीने के 4 नुकसान


हाइपोनेट्रेमिया


अधिक पानी पीने की वजह से शरीर में सोडियम का लेवल कम हो सकता है. ऐसे में आप हाइपोनेट्रेमिया की चपेट में आ सकते हैं. दिल और किडनी से जुड़ी परेशानी वाले लोगों को हाइपोनेट्रेमिया का खतरा अधिक होता है. 


मांसपेशियां कमजोर हो जाएंगी
अधिक पानी पीने से खून में सोडियम और बाकी इलेक्ट्रोलाइट्स पतला हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर में सोडियम का लेवल कम हो जाता है. शरीर में सोडियम का लेवल कम होने के कारण मांसपेशियों में ऐंठन जैसी शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं.


बार-बार पेशाब आना


शरीर को जरूरत से अधिक पानी मिलने पर पेशाब अधिक आएगी. जब आप अधिक पानी पीते हैं तो किडनी को लगातार काम करना पड़ता है. इसका सीधा असर आपकी किडनी के फंक्शन पर पड़ेगा.ज्यादा पानी पीने से आपके पेशाब का रंग भी बदल जाता है.


दस्त
ओवरहाइड्रेशन से हाइपोकैलिमिया या बॉडी में पोटेशियम के लेवल में कमी आती है. इसकी वजह से दस्त और काफी लंबे समय तक पसीना आता है. हाइपोकैलिमिया अक्सर सीधे डाइजेशन सिस्टम को प्रभावित करता है. यही वजह है कि उल्टी और दस्त जैसी पेरशानियां पैदा होती हैं.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


WATCH: देखें 22 से 28 मई तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार