अमित त्रिपाठी/महाराजगंज: हिंदुओं में इस समय शुभ लगन को देखते हुए शादियों का दौर चल रहा है. रोजाना कई जोड़े वर बधू शादी के बंधन में बंध कर अपने दाम्पत्य जीवन की शुरुआत कर रहे है लेकिन यूपी के महाराजगंज जनपद में एक दूल्हा का द्वारपूजा तो हो गया, लेकिन जयमाल के लिए स्टेज पर जब पहुंचा तो दुल्हन ने दूल्हे को देखा. इसके बाद दुल्हन ने शादी से ही इनकार कर दिया. बेचारा दूल्हा सात फेरे नहीं ले पाया क्योंकि उसका रंग काला था. दरअसल, दुल्हन से दूल्हे की उम्र भी ज्यादा थी, जिससे दुल्हन ने शादी से ही इंकार कर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि जब जमाल के लिए स्टेज पर आई तो दूल्हा तेरा नहीं ले पाया इससे सनसनी मच गई. घरवाले व रिश्तेदारों ने दुल्हन को समझाने की हर संभव कोशिश की लेकिन वह तैयार नहीं हुई. जयमाला के स्टेज से उतर कर घर के अंदर चली गई. शादी नहीं हुई और बारात वापस लौट गई.


दूल्हे के काला रंग देखकर भड़की दुल्हन
मामला पनियरा थाना क्षेत्र के एक गांव का है. बीते गुरुवार की रात धूमधाम से बारात गांव में पहुंची. बारातियों का स्वागत-सत्कार करने के बाद नाश्ता-भोजन करने का दौर शुरू हुआ. इसी दौरान द्वारपूजा के बाद जयमाला का कार्यक्रम शुरू हुआ. पहले मंडप में दूल्हा बैठा, फिर बाद में दुल्हन लाई गई, लेकिन जैसे ही दुल्हन ने दूल्हे का चेहरा देखा वह तुरंत मंडप से उतरकर घर में चली गई. 


इसके बाद दुल्हन शादी से मना कर दिया. चर्चा है कि दूल्हे की अधिक उम्र और काला रंग देख दुल्हन ने शादी से मना किया. इससे पहले उसने दूल्हे को देखा भी नहीं था. मामला बिगड़ता देख गांव के संभ्रांत लोगों में बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ, लेकिन बात नहीं बनी. इसके बाद परिजनों ने पुलिस को जानकारी दी.


पंचायत से भी नहीं बनी बात
दुल्हन के द्वारा शादी से मना करने के बाद पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया. 100 नम्बर पर फोन करने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस दूल्हे और अगुआ सहित प्रमुख लोगों को मुजुरी चौकी पर लाई. दोनों पक्षों में काफी देर तक बातचीत का दौर चला, लेकिन दुल्हन ने शादी करने से साफ इंकार कर दिया. जिसके बाद शुक्रवार की सुबह पंचायत के दौरान मामले में सुलह-समझौता होने की बात कही जा रही है. 


इस मामले में पनियरा थानाध्यक्ष स्वतंत्र कुमार सिंह ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लड़की ने दूल्हे को देखा नहीं था. जयमाल के समय जब उसने देखा, तो दूल्हा-दुल्हन से उम्र काफी बड़ा था, जिसके बाद उसने शादी से मना कर दिया. वहीं, वर पक्ष के लोगों ने भी अपनी गलती स्वीकार कर मामले को समाप्त कर दिया. दोनों पक्ष अपने-अपने घर चले गए, लेकिन ये मामला पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है.


WATCH LIVE TV