अक्षय शर्मा/ग्रेटर नोएडा : यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway Toll) पर गाड़ियों से फर्राटा भरने वाले वाहनचालकों को अब और ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी. दरअसल,ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) यमुना एक्सप्रेस वे का सफर 1 सितंबर से महंगा होने जा रहा है. इसका सीधा असर वाहनमालिकों पर पड़ेगा. 74वीं बोर्ड बैठक में टोल दरें बढ़ाने का फैसला लिया गया है. दरअसल, 2018 से यमुना एक्सप्रेस वे पर टोल दरें नहीं बढ़ाई गई थीं. अब हल्के वाहनों के लिए 10 पैसा प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया है. व्यावसायिक वाहनों को टोल पर 3.90 रुपये  प्रति किलोमीटर से बढ़कर अब 4.15 रुपये प्रति किलोमीटर का भुगतान करना पड़ेगा. बस और ट्रक पर पहले 7.90 रुपये टोल था,अब उन्हें 8.45 रुपये प्रति किलोमीटर देना पड़ेगा.वहीं छह पहियों वाले वाहनों की बात करें तो पहले ₹12.05 रुपये प्रति किलोमीटर चुकाने पड़ते थे, लेकिन अब 85 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुलंदशहर: बैटरी चोरी पर युवक को तालिबानी सजा, खूंटी पर टांगकर बेरहमी से पिटाई


बोर्ड की बैठक में टोल टैक्स इजाफे को मंजूरी


जेपी इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड ने यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी को टोल दरें बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था, जिसे बोर्ड की बैठक में मंजूरी दी गई है. करीब तीन साल बाद टोल की दरों में इजाफे को अनुमति दी गई है. जेपी इन्फ्राटेक का कहना है कि उसने सुरक्षा मानकों पर करीब पिछले कुछ वक्त में करोड़ों रुपये खर्च किए हैं, लिहाजा उसे लागत के आधार पर टोल टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव देना पड़ा है.यमुना एक्सप्रेसवे  अथॉरिटी के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि एक्सप्रेसवे के सड़क सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए टोल टैक्स बढ़ाने पर मुहर लगाई गई है.


कानपुर यूनिवर्सिटी का कर्मचारी रंगरेलियां मनाते पकड़ा गया, Video वायरल


आईआईटी दिल्ली की सिफारिशों के रोड सेफ्टी ऑडिट के आधार पर कंपनी ने 22 से ज्यादा क्षेत्रों में सड़क सुरक्षा को लेकर काफी काम किया है. कोविड काल में भी टोल टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव कंपनी ने दिया था, लेकिन इस पर मुहर नहीं लग पाई. फरवरी 2022 में टोल दरें बढ़ाने की अनुमति मांगी थी और इसे अभी मंजूरी दी गई है.