कानपुर: कानपुरवासियों को सालों से जिसका इंतजार था, वह घड़ी आज आ गई है. आज सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो के ट्रायल को हरी झंडी दिखाई और रवाना किया. पब्लिक दिसंबर 2021 से मेट्रो के सफर का आनंद ले सकती है, लेकिन उससे पहले आज ट्रायल रन के लिए मेट्रो पटरियों पर दौड़ी और कानपुर में रहने वालों का उत्साह भी दिखा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Kanpur metro की यह खूबियां पढ़ आप भी हो जाएंगे गदगद, हर छोटी चीज का रखा गया है ख्याल


कानपुर मेट्रो ने बनाया नया रिकॉर्ड
सीएम योगी आदित्यनाथ आज सुब 9.35 पर कानपुर पहुंचे और 10.40 तक पॉलीटेक्निक स्थित मेट्रो के डिपो में रहे और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और मेट्रो एमडी कुमार केशव ने उनका स्वागत किया. वहां से उन्होंने बटन दबाकर पहले कॉरिडोर में मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारंभ किया. बताया जा रहा है कि कानपुर मेट्रो ने नए प्रयोगों और खूबियों के साथ एक नया रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया है. यह अब तक की सबसे तेजी से बनने वाली मेट्रो है. गौरतलब है कि इससे पहले लखनऊ मेट्रो के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज रिकार्ड था, जो 795 दिन में बनकर तैयार हुई थी. कानपुर मेट्रो के निर्माणकार्य की शुरुआत के 726 दिन बाद ही यह ट्रायल के लिए तैयार हो गई. 


11 हजार करोड़ की लागत से बन रही मेट्रो
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो के अंदर जाकर निरीक्षण भी किया और जनता को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली. इस प्रोजेक्ट को 11076 की लागत से बनाया गया है. अब अंडरग्राउंड स्टेशन बनाने के लिए खोदाई चल रही है. बता दें, कानपुर में 2.55 घंटे रहे और 12.30 बजे चकेरी एयरपोर्ट से मथुरा के लिए रवाना हो गए. 


Post Office की इन स्कीम में इन्वेस्ट करने से कम समय में डबल हो सकता है आपका पैसा, जानें कैसे


अत्याधुनिक सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे
सीएम योगी ने कोरोना संकट में UPMRC की भूमिका को सराहा. इसी के साथ मेट्रो एमडी कुमार केशव ने सीएम को मॉडल मेट्रो ट्रेन भेंट की. सीएम योगी ने UPMRC को बधाई देते हुए बताया कि बहुत ही कम समय में IIT से मोतीझील का कार्य पूरा किया गया. अब एक से डेढ़ महीने के अंदर कानपुर में रहने वाले सभी लोगों और पर्यटकों के लिए मेट्रो खुल जाएगी और सब अत्याधुनिक सुविधाओं का फायदा उठा पाएंगे.


पांचवीं मेट्रो सिटी बनी कानपुर
सीएम योगी ने कहा कि उन्हें यह कहते हुए प्रसन्नता हो रही है कि कोरोना महामारी के बीच, सुरक्षा का ध्यान रखते हुए और मुश्किल समय में आगे बढ़ते हुए समय सीमा से पहले ही फर्स्ट फेज का काम पूरा हो गया. पहले फेज में नौ स्टेशनों को जोड़ा गया है. अब लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा जैसी मेट्रो सिटी के साथ ही डेढ़ महीने में कानपुर का भी नाम शामिल हो जाएगा.


योगी सरकार ने दी बिल्डरों को बड़ी राहत, इन मकानों के लिए नहीं देना होगा रजिस्ट्री शुल्क


 


पहले की सरकारों में नहीं होता था काम
सीएम ने यह भी कहा कि कानपुर को मेट्रो की सौगात पहले ही मिल जानी चाहिए थी. लेकिन, पुरानी सरकारों के नकारात्मक रवैये और भ्रष्टाचार के चलते ऐसा हो नहीं सका. उत्तर प्रदेश के 4 शहरों में पहले से ही मेट्रो है. अब जल्द ही इनके साख पांचवां शहर कानपुर भी जुड़ जाएगा. 


औद्योगिक रफ्तार पकड़ेगा कानपुर
बता दें, उत्तर प्रदेश में कानपुर घनी आबादी वाला औद्योगिक शहर है. ऐसे में मेट्रो शुरू होने के बाद से यहां की पब्लिक को राहत मिलेगी और प्रदूषण कंट्रोल किया जा सकेगा. संचालन शुरू होने के बाद से कानपुर तेजी से औद्योगिक रफ्तार पकड़ेगा.


WATCH LIVE TV