लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बारात घर और अंत्येष्टि स्थल बनाने का मसौदा तैयार कर लिया गया है. इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए वित्त विभाग को भेजा गया है. इस योजना के तहत एक बारात घर पर 30 लाख और अंत्येष्टि स्थल की 24 लाख 36 हजार रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है. प्रदेश में 58189 ग्राम पंचायत हैं, जिनमें बारात घर बनाने में 17456.70 करोड़ और अंत्येष्टि स्थल बनाने में 14174.84 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रयागराज हिंसा: हुआ चौंकाने वाला खुलासा, अटाला मस्जिद के इमाम पर मास्टरमाइंड होने का आरोप!


लंबे समय से हो रही थी मांग
लगातार बढ़ती जनसंख्या की वजह से गांवों में भी अब जगह की कमी होने लगी है, जिसकी वजह से लगातार बारात घर और अंत्येष्टि स्थल बनवाने की मांग की जाती रही है. जिसे देखते हुए ये फैसला लिया गया है. उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि बारात घर और अंत्येष्टि स्थल बनाने के साथ ही प्रस्तावित जगह तक पहुंचने के लिए मार्ग और समुदायिक शौचालय भी बनाए जाएंगे. 


 पर्यटकों के लिए खुशखबरी! अब आगरा में भी मिलेगी टू व्हीलर रेंट पर लेने की सुविधा


इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड से मिलेगी राशि
बारात घर और अंत्येष्टि स्थल बनाने के लिए, जो मसौदा तैयार किया गया है, उसके लिए धनराशि इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड से ली जाएगी. इस फंड के तहत केन्द्र सरकार आर्थिक गतिविधियों के लिए धनराशि उपलब्ध कराता है. इससे मिलने वाली राशि में लंबे समय के ऋण के रूप में मिलती है. 


जानें कैसे बनाना है Masked Aadhaar Card? क्या हैं इसके फायदे...