नैनीताल : उत्‍तराखंड के दूरस्‍थ इलाकों में रह रहे लोगों तक बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं पहुंचाने के प्रयास में मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ई-हेल्‍थ सेंटर का उद्घाटन किया. बुधवार (4 अप्रैल) को ओखलकांडा में ई-हेल्‍थ सेंटर और टेली मेडिसिन सेंटर के उद्घाटन के मौके पर उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में रह रहे लोगों तक बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं पहुंचाने के लिए प्रयासरत है. इससे प्रदेशवासियों को बेहतर इलाज मिल सकेगा और उन्‍हें दूसरे शहरों में इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा. मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस दौरान कहा कि उनकी सरकार चारों धाम तक ई-हेल्‍थ सेवा मुहैया कराने के लिए भी प्रयासरत है. इससे चार धाम यात्रा पर आने वाले भक्‍तों को भी सुविधाएं मिल सकेंगी. ओखलकांडा में सीएम रावत ने करीब 20 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें : डॉक्‍टरों की हड़ताल से कई जगह स्वास्थ्य सेवाएं ठप, मरीजों की बढ़ीं मुश्किलें


ई-हेल्‍थ सेवा का पहला चरण
उद्घाटन समारोह में मुख्‍यमंत्री रावत ने कहा कि सरकार ने पहले चरण में ओखकांडा, उत्तरकाशी के नौगांव, भिकियासैंण व केदारघाटी अगस्त्य मुनि अस्पताल को ई-हेल्थ और टेली मेडिसिन सेवा से जोड़ा है. जल्द ही सरकार चारों धामों में भी इस सेवा को शुरू करने पर विचार कर रही है. इसके लिए इन हेल्थ सेंटरों को देश के नामचीन अस्पतालों के साथ भी जोड़ा जा रहा है. इससे प्रदेश के दूरस्‍थ क्षेत्रों को बेहतर चिकित्‍सा सेवाओं से जोड़ा जा सकेगा.


ताकि न जाना पड़े दूसरे शहर
ओखलकाण्डा के हरिदत्त बहुगुणा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में टेली मेडिसिन सेन्टर के उद्घाटन के मौके पर सीएम रावत ने कहा कि सरकार प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिये प्रयासरत है. सरकार इसके जरिये चाहती है कि प्रदेश के दूरस्‍थ क्षेत्रों में रह रहे लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के लिए अन्‍य शहर का रुख न करना पड़े. इस समय दूरदराज और पहाड़ी इलाकों में रह रहे लोगों को इलाज के लिए आसपास के बड़े शहरों में जाना पड़ता है.


यह भी पढ़ें : #ZeeIndiaConclave: उत्‍तराखंड के CM त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, 'फूलपुर और गोरखपुर उप चुनाव दूसरे रंग में हुआ'