हेमंत नौटियाल/गंगोत्री: भक्तों के लिए बड़ी खबर है कि आज विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि मां गंगा की उत्सव डोली भैरो घाटी स्थित रात्रि प्रवास स्थल से गंगोत्री धाम के लिए रवाना हुई और आज सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट खुलने वाले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Eid Al-Fitr 2022: इन प्यार भरे मैसेज से करें अपनों को विश, साथ मनाएं ईद की खुशी


यमुनोत्री धाम के कपाट भी खुलेंगे
वहीं, मां यमुना के मायके खरसाली से सुबह 8:30 बजे यमुनोत्री धाम के लिए मां की डोली रवाना होगी. इसके बाद विधिवत हवन और पूजा के बाद वैदिक मंत्रोच्चार के साथ दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर यमुनोत्री धाम के कपाट खुल जाएंगे. बता दें, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में कपाट उद्घाटन की तैयारियां तेज हो गई हैं. आज से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज होने जा रहा है. 


मौसम खराब होने के हैं आसार
गौरतलब है कि दो साल बाद पूरी तैयारी के साथ आज से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है. हालांकि, पहले दिन ही यहां पर मौसम में बदलाव दिखने लगा है. ऐसे में माना जा सकता है कि चारधाम यात्रा के पहले ही दिन तीर्थयात्रियों के साथ सरकार और जिला प्रशासन के सामने मौसम एक चुनौती खड़ी कर सकता है. 


बारिश की है संभावना
मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के साथ बंगाल की खाड़ी से भी नम हवाएं आ रही हैं. इस वजह से मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश का अनुमान है.


WATCH LIVE TV