Raju Srivastava Death: कॉमेडी की दुनिया के बड़े नामों में एक राजू श्रीवास्तव आज इस दुनिया को अलविदा कह गए.  राजू श्रीवास्तव स्टैंड अप कॉमेडी के जरिए लोगों को हंसाते रहे हैं. कुछ समय पहले जिम में वर्कआउट के दौरान अचानक बेहोश होने पर उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था.  बताया गया कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कानपुर के रहने वाले थे राजू श्रीवास्तव
राजू श्रीवास्तव आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब उन्हें तमाम मुश्किलें उठानी पड़ी थीं. अपने हुनर से लोगों को हंसा हंसा कर लोटपोट कर देने वाले राजू श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के रहने वाले थे. राजू का जन्म 25 दिसंबर 1963 को हुआ था. मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे राजू श्रीवास्तव अपने पीछे करोड़ों की गाड़ियां, घर और संपत्ति छोड़कर चले गए.  


मशहूर कवि थे राजू श्रीवास्तव के पिता
बचपन में उन्हें सत्य प्रकाश श्रीवास्तव नाम दिया गया था.  राजू के पिता मशहूर कवि थे, जिन्हें बलाई काका के नाम से जाना जाता है. राजू को बचपन से ही मिमिक्री और कॉमेडी करने का बहुत शौक था. इसी में अपना करियर बनाना चाहते थे. 


राजू की निजी जिंदगी
राजू श्रीवास्तव की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने साल 1993 में शिखा श्रीवास्तव से शादी की थी. इन दोनों के 2 बच्चे हैं. राजू श्रीवास्तव राजनीति में भी सक्रिय रहे. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से जुड़े रहे.


अमिताभ की मिमिक्री ने दिलाई शोहरत
शोले के बाद अमिताभ बच्चन की मिमिक्री ने उनको और मशहूर कर दिया. उनका गजोधर का किरदार बहुत लोकप्रिय हुआ. 2013 में कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी शामिल हुए. उनको बचपन में बर्थडे पार्टी में कविता पढ़ने का बड़ा शौक था. 


लालू की मिमिक्री ने किया मशहूर
राजू श्रीवास्तव के लालू अंदाज वाले किरदार ने न केवल बिहार के लोगों का दिल में घर बनाया. बल्कि लालू यादव के देश के कोने-कोने से लेकर विदेशों में भी मशहूर कर दिया. 


मुंबई आकर चलाना पड़ा ऑटो
राजू अपने हुनर को बड़ा फलक दिलाना चाहते थे. इसलिए वह मुंबई आ गए, लेकिन यहां आने के बाद उन्हें काफी समय तक अच्छा ऑफर नहीं मिला. इसलिए कुछ स्टेज शो के अलावा गुजारा चलाने के लिए ऑटो भी चलाया.


एक शो ने बदली जिंदगी
मुंबई आने के बाद राजू छोटे-मोटे रोल कर रहे थे. इसी दौरान ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ शुरू हुआ, जिसमें राजू श्रीवास्तव भी शामिल हुए. इस  शो में उनकी कॉमेडी को बहुत पसंद किया गया. यही शो आगे चलकर उनके करियर का टर्निंग पॉइंट भी साबित हुआ. इस शो में ‘गजोधर’ के किरदार से वे घर-घर तक पहुंच गए थे.


राजू श्रीवास्तव नहीं रहे, मुंबई में पहले मिमिक्री शो पर जब मिले थे 50 रुपये