Nine Years of Narendra Modi Government : मोदी सरकार के 9 साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है. उत्तराखंड के लिहाज से देखें तो ये 9 साल कमाल के रहे हैं. इन 9 वर्षों में उत्तराखंड को कई सौगातें मिली हैं. डबल इंजन की सरकार का पूरा लाभ उत्तराखंड को मिला है और आज कई बड़े प्रोजेक्ट उत्तराखंड में चल रहे हैं. तो आइये जानते हैं उत्‍तराखंड की बड़ी योजनाएं कौन-कौन सी हैं, जो केंद्र से मिली हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

30 मई को पूरे हो रहे नौ साल 
दरअसल, मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल में जहां एक तरफ देश मे कई ऐतिहासिक काम हुए हैं तो वहीं, देवभूमि उत्तराखंड के लिए ये 9 साल बेमिसाल रहे हैं. बेहतर कनेक्टिविटी से लेकर टूरिज्म, ऑर्गेनिक फार्मिंग समेत हर सेक्टर में बहुत काम हुआ है.


इन परियोजनाओं पर काम हो रहा 
उत्तराखंड में केंद्र के सहयोग से चले महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण कार्य, बद्रीनाथ धाम का मास्टर प्लान के आधार पर कायाकल्प, चारधाम आल वेदर रोड, ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन, हेमकुंट साहिब व केदारनाथ धाम के लिए रोपवे, देहरादून से दिल्ली एलिवेटेड रोड, कुमाऊं क्षेत्र में एम्स का सेटेलाइट सेंटर, देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस, उड़ान योजना के अंतर्गत प्रदेश में हवाई सेवा का विस्तार, धारचूला लिपुलेख सड़क मार्ग शामिल हैं. 


कई पाइपलाइन में 
इनमें ज्यादातर पर काम चल रहा है. इसके अलावा और भी कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है जो पाइप लाइन में हैं. ऐसे में कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कम से कम उत्तराखंड के लिए तो 9 सालों में केंद्र सरकार द्वारा जो भी काम किए गए हैं वह बेमिसाल हैं. 


कांग्रेस-भाजपा में छिड़ी सियासी जंग 
वहीं, उत्‍तराखंड कांग्रेस इसे लेकर कुछ और ही तर्क दे रही है. उत्‍तराखंड कांग्रेस का कहना है कि जितने भी काम पाइप लाइन में थे उन्हीं को आगे बढ़ाया गया है. भाजपा बताए कि उन्होंने नया क्या किया है. बता दें कि 9 साल पर सियासी बवाल मचा हुआ है. बीजेपी इन 9 सालों के कार्यकाल को राज्य हित में भी बहुत सफल मानती नजर आ रही है तो वहीं, कांग्रेस ये सवाल पूछती दिख रही है कि 9 साल कैसे रहे बेमिसाल. 


WATCH: देश की नई संसद के उद्घाटन पर लॉन्च होगा 75 रु. का नया सिक्का, जानें क्या है इसमें खास