Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में मंगलवार 11 जुलाई का दिन मुश्किलों भरा रहा. पूरे दिन बारिश होने के कारण कई सड़कें बंद हो गई हैं. भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार और मंगलवार को देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, चमोली और टिहरी में भारी बारिश दर्ज की गई. बुधबार 12 जुलाई को भी प्रदेश के कई जनपदों में भारी बारिश की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मानसून 2023 आने के बाद से पूरे उत्तराखंड में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में अगले 2 से 3 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार पिछले 24 घंटों से देहरादून, अल्मोड़ा, बागेश्वर, डीडीहाट, धारचूला, पुरोला, गैरसैंण, नंदप्रयाग, पिथौरागढ़ और बिरही में लगातार बारिश हो रही है. 2 दिनों की भारी बारिश के बाद आने वाले 5 से 6 दिनों तक हल्की से भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी, देहरादून औप पौड़ी जिलों को भारी बारिश से सावधान रहने के निर्देश दिए हैं. 


मौसम विभाग की आशंका
संवेदनशील इलाकों में भारि बारिश से भूस्खलन और चट्टान गिरने की आशंका जताई है. लगातार हो रही बारिश से तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है. प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान खटीमा का 33.5 डिग्री सेल्सियस रहा और सबसे कम नैनीताल का 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे के दौरान देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, उधम सिंह नगर नैनीताल और चंपावत सहित कई जिलों में बिजली गिरने के साथ- साथ बारिश हो सकती है. आने वाले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड में 40 से 50 किलीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 


उत्तराखंड प्रशासन ने की लोगों से अपील
भारी बारिश को देखते हुए आज कल  उत्तराखंड की गैरजरूरी यात्रा करने से बचें. बहुत जरूरी होने पर ही गाइडलाइन के अनुसार यात्रा करें. मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई है. बारिश की आशंका को देखते हुए सभी जिला प्रशासन एंव आपदा प्रबंधन को अलर्ट रहने को कहा है.