Uttarkashi News: उत्तरकाशी के पुरोला बाजार में पिछले कुछ दिनों से तनाव बना हुआ है. इस इलाके में एक ऐसी घटना घटी कि स्थानीय दुकानदारों और प्रवासी दुकानदारों के बीच तनाव पैदा हो गया. स्थानीय लोगों और  दुकानदारों के विरोध के बाद इन मुसलमान व्यवसाइयों को यहां से जाना पड़ा. दरअसल पुरोला बाजार में दो युवकों के साथ एक नाबालिक लड़की को देखा गया. दोनों युवक उसे अपने साथ ले जा रहे थे. इन्हे किसी स्थानीय निवासी ने देख लिए और इनको रोक लिया गया. इस घटना से बवाल मच गया और उन युवकों के साथ साथ सभी बाहरी दुकानदारों के विरोध में आवाजें उठने लगीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन दो युवकों का नाम उवेद खान और जीतेन्द्र सैनी हैं. कहा जा रहा है कि दोनों युवक नाबालिक लड़की को शादी का झांसा देकर फंसा रहे थे और उसको बरगलाकर अपने साथ कहीं दूर ले जाने की योजना बना रहे थे. नाबालिक लड़की स्थानीय दुकानदार की बेटी है. घटना के बाद स्थानीय लोग और स्थानीय दुकानदारों का गुस्सा फूट पड़ा, आक्रोशित लोगों ने बाजार के बीचों बीच ढोल नगाड़े बजाकर घटना का जोरदार विरोध किया और इसके लिए सभी बाहरी दुकानदारों को जिम्मेदार ठहराया. दुकानदारों को उनके बोर्ड हटाने की चेतावनी दी गयी. 


इसके बाद तनाव और बढ़ा और इसमें कुछ राजनैतिक पार्टियों ने भी स्थानीय दुकानदारों का साथ दिया और सभी बाहरी दुकानदारों को बाजार छोड़ने के लिए कहा गया. स्थानीय लोगों का कहना है कि बाहरी दुकानदारों के कारण बाजार में चोरी जैसे अपराध बढ़ गए हैं और अब उनकी बेटियां भी सुरक्षित नहीं हैं. प्रवासी दुकानदार व्यापार की आड़ में उनकी बेटियों को बहलाने फुसलाने का काम कर रहे हैं. स्थानीय लोगों के गुस्से को देखते हुए इस इलाके में पुलिस फोर्स लगानी पड़ी और सभी होटलों को बंद करवा दिया गया. इसके बाद 42 दुकानदार रातों रात वहां से चले गए हैं. इन में से ज्यादातर मुस्लिम समुदाय के लोग हैं जो साईकिल का पंचर बनाने, मीट बेचने और आइस क्रीम का ठेला लगाने जैसे व्यवसाय कर रहे थे. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और पूरे इलाके में शांति व्यवस्था बनी हुई है.