Varanasi Cricket Stadium: कानपुर और लखनऊ के बाद के बाद क्रिकेट फैंस का जल्द ही वाराणसी में भी क्रिकेट मैच देखने का सपना सच होगा. बनारस में कोलकाता के ईडेन गार्डन जैसे भव्य स्टेडियम बनाने काम जारी है. पीएम मोदी बीते साल इस क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास कर चुके हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला बीते सोमवार को इस स्टेडियम का निरक्षण कर चुके हैं. यह स्टेडियम कई मामलों में दूसरों से खास है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पवेलियन बनकर तैयार, जय शाह ने किया निरीक्षण
ये इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम वाराणसी के डीह गंजारी गांव में बन रहा है, यहां पवेलियन बनकर तैयार हैं. निरीक्षण करने पहुंचे जय शाह ने निर्माण एजेंसी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के अधिकारियों को तय समय में गुणवत्ता के साथ काम पूरा करने का निर्देश दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल सितंबर में वाराणसी को इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया था.


वाराणसी स्टेडियम में क्या खास
30.86 एकड़ में बनने वाले स्टेडियम में एक साथ तीस हजार दर्शक बैठ सकेंगे. स्टेडियम की थीम धार्मिक होगी. यह देश का पहला स्टेडियम होगा, जिसके भवन व डिजाइन में भगवान भोले शंकर और उनकी नगरी काशी की झलक दिखेगी. स्टेडियम दर्शनीय व आधुनिक सुविधा -संसाधनों से लैस होगा. इसकी आधिकारिक डिजाइन जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी. स्टेडियम निर्माण पर 451 करोड़ रुपये खर्च होंगे. राज्य सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करके स्टेडियम का निर्माण कराएगा.


2025 तक तैयार हो सकता है स्टेडियम
कंपनी 30 महीने में दिसंबर 2025 तक स्टेडियम का निर्माण करेगी. वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से खेल जगत में प्रदेश को विश्वस्तरीय पहचान मिलेगी. वहीं इससे पर्यटन और खेल प्रतिभाओं को भी बढ़ावा मिलेगा. अभी तक कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम और लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में इंटरनेशनल मैच होते हैं. वाराणसी को इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात मिलने के बाद प्रदेश में कुल तीन क्रिकेट स्टेडियम हो जाएंगे.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Varanasi News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!