Varanasi News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित स्वर्णा अन्नपूर्णा मंदिर के महंत ने भक्तों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी है. महंत के अनुसार स्वर्ण अन्नपूर्णा मंदिर के खजाने से इस साल चांदी के साथ नौरत्न के सिक्के भक्तों में बांटे जाएंगे. इसके लिए मंदिर प्रशासन की तरफ से भक्तों के लिए 30 किलो चांदी के सिक्के बनवा भी खासतौर पर बनवा लिए गए हैं. पांच दिनों तक चलने वाले दर्शन धनतेरस के दिन 29 अक्टूबर को शुरू होंगे. तो वहीं 2 नवंबर को अन्नकूट महोत्सव के दिन लड्डुओं की झांकी सजने के बाद रात 11:30 बजे माता की महाआरती करने के बाद मंदिर के कपाट पूरे एक साल के लिए बंद कर दिए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंदिर के महंत ने दी जानकारी
स्वर्णा अन्नपूर्णा मंदिर के महंत गोस्वामी शंकरपुरी के अनुसार विभिन्न प्रकार की धातु के सिक्कों के साथ कुछ मात्रा में नौरत्न भी खजाने के रूप में भक्तों में बांटे जाएंगे. बांटने से पहले सभी को एक साथ मिला दिया जाएगा. इसके आगे उन्होंने बताया कि स्वर्ण अन्नपूर्णा मंदिर के दर्शन और खजाने के लिए किसी भी भक्त को कैसा भी शुल्क नहीं देना होगा. हर साल मंदिर के कपाट चार दिनों के लिए खुलते हैं. लेकिन इस साल दो दिन अमावस्या की तिथि होने से भक्तों को पांच दिन दर्शन करने के मौका मिलेगा. 


ब्रह्म मुहूर्त में होगा पूजन
धनतेरस के दिन 29 अक्टूबर को स्वर्ण अन्नपूर्णा मंदिर के साथ खजाने का भी पूजन ब्रह्म मुहूर्त में तीन बजे से पौने पांच बजे तक किया जाएगा. पूजा करने के बाद आमजन और भक्तों के लिए मंदिर के कपाट सुबह पांच बजे खोल दिए जाएंगे. इसके साथ ही मंदिर की सुरक्षा के लिए कैंमरों की संख्या बढ़ाई गई है. जिसकी निगरानी कंट्रोल रूम से रखी जाएगी. मंदिर में प्रवेश लेने के लिए भक्तों को गेट नंबर एक से आना होगा. इसके लिए मंदिर में लकड़ी की अस्थाई सीढ़ियों का निर्माण होगा. 


और पढ़ें - काशी विश्वनाथ मंदिर के रास्ते में लगने वाले जाम से मिलेगी राहत


और पढ़ें - 31 अक्टूबर या 1 नवंबर पूरे देश में कब मनाई जाएगी दीपावली, काशी के बैठक में हुआ तय


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Varanasi News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!