Varanasi News: अयोध्या में रामलला के भव्य राम मंदिर में विराजमान होने के बाद इस साल की दीपावली बेहद खास होने जा रही है पूरे देश में राममय माहौल है, और इसी भावना को देखते हुए वाराणसी के स्वर्णकारों ने दीपावली के खास अवसर पर सोने का राम मंदिर और सोने-चांदी के सिक्कों पर रामलला की छवि उकेरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 यह पहली बार हो रहा है कि जब अयोध्या के भव्य राम मंदिर की झलक सोने से बने मंदिर में और सिक्कों पर दिखाई देगी वाराणसी के स्वर्णकारों ने अपनी कारीगरी से इस साल की दीपावली को और भी खास बना दिया है.


रामलला के सिक्कों की मांग बढ़ी
नवरात्र के बाद से ही अब दीपावली की तैयारी पूरे जोर-शोर से शुरू हो गई है, और धनतेरस पर सोने-चांदी खरीदने का रिवाज हर साल की तरह इस बार भी जोर पकड़ रहा है. स्वर्ण बाजार में इन दिनों सबसे अधिक मांग सोने-चांदी के सिक्कों की देखी जा रही है. खासतौर से इस बार रामलला की प्रतिमा उकेरे गए सिक्कों की मांग बढ़ी हुई है. वाराणसी के एक प्रसिद्ध स्वर्णकार गुंजन अग्रवाल ने बताया कि इस बार उन्होंने सोने और चांदी के सिक्कों पर रामलला की छवि हूबहू उकेरी है, जिसे लेकर लोग काफी उत्साहित हैं.


सोने से बना भव्य राम मंदिर
स्वर्णकार गुंजन अग्रवाल ने न केवल रामलला के सिक्कों की मांग को ध्यान में रखते हुए काम किया है, बल्कि उन्होंने सोने से एक भव्य राम मंदिर का मॉडल भी तैयार किया है. यह सोने का राम मंदिर बिल्कुल अयोध्या के राम मंदिर की तरह बनाया गया है, जिसमें बारीक कारीगरी और गुंबदों की शानदार नक्काशी की गई है. यह सोने का मंदिर एक उत्कृष्ट कारीगरी का उदाहरण है, जो न सिर्फ इसकी सुंदरता को निखारता है, बल्कि रामभक्तों के बीच इसे खास बनाता है इस मंदिर को देखकर ऐसा महसूस होता है जैसे अयोध्या का वास्तविक राम मंदिर सामने हो.


हर वर्ग के लिए उपलब्ध सिक्के
दीपावली और धनतेरस पर सोने-चांदी के सिक्कों की खरीदारी का महत्व सभी जानते हैं. इस साल वाराणसी के सर्राफा बाजार में रामलला के बने सिक्कों की जबरदस्त मांग है गुंजन अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने दस ग्राम से लेकर पचास ग्राम तक के सोने और चांदी के सिक्के और बिस्किट तैयार किए हैं. चांदी के दस ग्राम के सिक्के की शुरुआती कीमत 5100 रुपये रखी गई है, जबकि सोने के दस ग्राम के सिक्के की कीमत लगभग 80,000 रुपये है. ये सिक्के विभिन्न वजन और कीमतों में उपलब्ध हैं, जिससे हर वर्ग के लोग अपने बजट के अनुसार इन्हें खरीद सकते हैं.


लोगों की मांग पर तैयार किए गए सिक्के
स्वर्णकार गुंजन अग्रवाल ने बताया कि इन सिक्कों को लोगों की मांग पर तैयार किया गया है. खासतौर से धनतेरस पर माँ लक्ष्मी की पूजा के दौरान चढ़ाने के लिए लोग इस बार रामलला के सिक्के खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं. रामलला की छवि वाले इन सिक्कों की मांग बढ़ने के पीछे धार्मिक आस्था और राममंदिर की भव्यता का प्रभाव है. लोग अपनी श्रद्धा के साथ इन सिक्कों को खरीदकर धनतेरस पर माता लक्ष्मी को अर्पित करेंगे.


काशी के स्वर्णकारों की विशेष कारीगरी
वाराणसी के स्वर्णकारों ने अपनी उत्कृष्ट कारीगरी से इस बार की दीपावली को खास बना दिया है. सोने और चांदी से बने रामलला के सिक्के और सोने का राम मंदिर काशी के स्वर्णकारों की कला और निपुणता का बेहतरीन उदाहरण है.


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Varanasi Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी! उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


यह भी पड़ें: Sindoor Khela 2024: क्या होता है सिंदूर खेला? बनारस समेत यूपी के शहरों में आज दुर्गा पूजा पर होगा आयोजन
यह भी पड़ें: Kashi Vishwanath Prasad: काशी विश्वनाथ में विजयादशमी से मिलेगा भोले बाबा का दिव्य प्रसादम, प्रसाद में होगा बेलपत्र का स्वाद