अगर जवानी में कर लिए ये काम तो चैन से कटेगा बुढ़ापा

Preeti Chauhan
Oct 03, 2023

मोटिवेशनल कोट्स

मोटिवेशनल कोट्स जीवन में आगे बढ़ने की ऊर्जा देते हैं. हार मान चुके लोगों में नई ऊर्जा का संचार करते हैं. जीवन में सफल होने के लिए जरूरी है कि आप मोटिवेटेड रहें.

उम्र बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया

उम्र बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया है जिसे हम रोक नहीं सकते हैं लेकिन समय से पहले आपको कुछ ऐसे काम करने चाहिए जिससे आपका बुढ़ापा आसानी और सम्मान के साथ कट जाए.

सुख-दुख से भरा जीवन

जीवन सुख और दुख से भरा हुआ है. बचपन से लेकर बुढ़ापे तक हर इंसान को कई अच्छे या बुरे पल देखने को मिलते हैं.

करें ऐसे काम

बचपन निश्छल होता है जो नादानी में निकल जाता है. जवानी में हमको कुछ ऐसे काम करने चाहिए जिससे बुढ़ापा खुशी से गुजर जाए.

काम से पहचान

आपको अगर पहचान से काम मिलता है तो वह कुछ समय के लिए होता है. अगर अपनी मेहनत से काम लिया है तो उसकी पहचान उम्र भर रहती है.

शिक्षा जीवन की अमूल्य निधि

शिक्षा हमारे जीवन की अमूल्य निधि है. बुढ़ापे के लिए शिक्षा सर्वोत्तम व्यवस्था है. हमें अपनी शिक्षा पर हमेशा ध्यान देना चाहिए.

संस्कार से गुण

आप जो बचपन में सीखते हैं उसका असर जवानी और बुढ़ापे तक होता है. कह सकते हैं कि जवानी में जो अपने बच्चों में संस्कार के बीज डालता हैं, बुढ़ापे में उसे ख़ुशियों के फल मिलते हैं.

वास्तव में वही बूढ़ा

भले ही आप शिक्षित हो,लेकिन आप में आलस भरा पड़ा है और उत्साह नहीं है तो वो काफी नहीं है. मतलब कि जो व्यक्ति आलसी और उत्साहहीन है वास्तव में वही बूढ़ा है.

40 वर्ष में विवेक

बीस साल की उम्र में मनुष्य की इच्छा शासन करती है, तीस साल में बुद्धि तो 40 वर्ष में विवेक काम करता है.

Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story