भाई दूज के दिन बहनें कर लें ये 5 उपाय, भाईयों का जीवन हो जाएगा खुशहाल

Preeti Chauhan
Oct 09, 2023

भाई दूज का पर्व भाई बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है. कार्तिक मास में मनाया जाने वाला ये पर्व दिवाली के दूसरे दिन आता है.

भाई-बहन का त्योहार भाई दूज जल्द ही मनाया जाने वाला है. इस साल 2023 में भाई दूज 15 नंवबर के दिन मनाया जाएगा.

इस दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं और भाइयों की लंबी उम्र की कामना करती हैं. अपने भाई की लंबी उम्र के लिए इस दिन ये कुछ खास उपाय कर सकती हैं. इन उपायों से भाई यमराज के भय से मुक्त हो जाएगा.

यमुना स्नान

ऐसा माना जाता है कि भाई दूज के दिन भाई-बहन, यदि संभव हो तो यमुना स्नान अवश्य करें. अगर जाना संभव नहीं है तो शुद्ध जल के छींटे भाई-बहन अपने पर दे सकते हैं.

भाई को तिलक

इस दिन भाई के सिर पर तिलक लगाने का विशेष महत्व है. इसके लिए भाई को तिलक लगाने के बाद भाई को भोजन कराएं.तिलक करने के बाद ही बहन पकवान-मिष्ठान्न का भोजन भाई को कराएं.

यमराज की कृपा

इस दिन किसी भूखे को भोजन कराना चाहिए. ऐसा करने से आपके भाई और आपके ऊपर भी यमराज की कृपा होगी.

पढ़ें ये मंत्र

तिलक करते समय बहनें ‘गंगा पूजे यमुना को यमि पूजे यमराज को, सुभद्रा पूजे कृष्णा को गंगा यमुना नीर बहे मेरे भाई की आयु बड़े’ ऐसा कहें.

चौमुखी दीया

भाई दूज के दिन शाम के समय बहनें यमराज के नाम से चौमुखी दीपक जलाकर घर के बाहर जरूर रखें.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story