फौरन खाना शुरू कर दें इस मैजिकल अनाज की रोटी, जिद्दी फैट को बाहर लाएगा खींच

Oct 09, 2023

ज्वार के आटे की रोटियां

गेंहू के आटे के रोटियां तो हम सभी खाते ही है. पर क्या आपको ज्वार के आटे की रोटियां पसंद हैं. ज्वार हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ऐसा मोटा अनाज है जो अब सोना की तरह गुणकारी बन चुका है.शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आहार में धान, गेहूं, मक्का, बाजरा, ज्वार, राई और जौ जैसे साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए.

ज्वार में मौजूद पोषक तत्व

कुछ दशक पहले तक लोग ज्वार-बाजरे को मवेशियों को खिलाने में इस्तेमाल करते थे लेकिन की रिसर्च के बाद ज्वार में मौजूद पोषक तत्वों की जांच की गई तो यह अनाज के रूप में सोना बन गया. अब ज्वार को लोग दवा की तरह खाने लगे हैं.

ज्वार में होते हैं ये तत्व

सिर्फ सौ ग्राम ज्वार में 11 ग्राम प्रोटीन और 329 कैलोरी ऊर्जा मिल जाती है. इसके साथ ही इसमें 3 ग्राम हेल्दी फैट और 7 ग्राम फाइबर मौजूद होता है. इसमें कई तरह के विटामिन, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम, जिंक जैसे तत्व भी पाए जाते हैं.

गठिया दर्द को कम करता है ज्वार

ज्वार में फ्लेवेनोएड, फेनोलिक एसिड और टेनिंस नाम के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ज्वार में मैग्नीशियम और कैल्शियम, फाइबर होता है. ज्वार एंटी-इंफ्लामेटरी होता है जो कोलेस्ट्रॉल और गठिया के दर्द को कम करता है.

पाचन तंत्र मजबूत

ज्वार खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इससे कॉन्स्टिपेशन की परेशानी भी दूर होती है.

वजन कम

इसको खाने के बाद भूख कम लगती है, इसलिए यह वजन को कम करने में भी सहायक होता है.

हार्ट डिजीज में फायदेमंद

ज्वार डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज, किडनी डिजीज, अर्थराइटिस आदि बीमारियों में बहुत फायदेमंद है.

डायबिटीज

एक्सपर्ट्स डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में ज्वार की रोटी शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स नॉर्मल होता है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story