2024 के लिए मोदी ने दी 24 गारंटी

BJP Manifesto 2024

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. भाजपा के घोषणा पत्र का थीम मोदी की गारंटी पर आधारित है. बीजेपी इसे संकल्‍प पत्र का नाम दी है. संकल्‍प पत्र में हर वर्ग को साधने की कोशिश की गई है. इसमें युवा, महिलाएं, किसान, गरीब और बुजुर्गों का खास ख्‍याल रखा गया है.

2047 का लक्ष्‍य

बीजेपी के संकल्‍प पत्र में भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के लक्ष्‍य को पूरा करने को लेकर रोडमैप पेश किया गया है.

चार जातियों पर फोकस

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी राय में देश में केवल चार जातियां हैं. इसमें युवा, महिलाएं, किसान और गरीब शामिल है.

फ्री गैस

बीजेपी ने 10 करोड़ से ज्यादा उज्जवला गैस कनेक्शन के बाद हर घर में सस्ती पाइपलाइन गैस का वादा किया है.

फ्री इलाज

देश में आयुष्‍मान भारत योजन के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का गुणवत्‍तापूर्ण नि:शुल्‍क इलाज प्रदान किया जा रहा है. आयुष्‍मान भारत और अन्‍य ऐसी पहलों का विस्‍तार कर फ्री स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं जारी रखने की बात कही है.

पीएम आवास

देश में चार करोड़ गरीब परिवारों को पक्‍का घर दिया है. इस योजना का दूरगामी लाभों को समझते हुए पीएम आवास योजना का विस्‍तार कर हर गरीब को आवास देने का वादा किया गया है.

हर घर नल योजना

देश के हर गांव, कस्‍बों में हर घर में नल से स्‍वच्‍छ जल पहुंचाया जा रहा है. तकनीक का इस्‍तेमाल कर पानी की बचत और इसके सदुपयोग करने का वादा.

जीरो बिजली बिल

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के जरिए हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्‍ध कराने का वादा. इससे इन परिवारों का बिजली बिल जोरी हो जाए.

नई वंदे भारत

वंदेभारत ट्रेनों के तीन मॉडल देश में चलेंगे. इसमें वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयर कार और वंदे भारत मेट्रो ट्रेन यानी नमो भारत होगी.

बुलेट ट्रेन

देश में तीन दिशाओं उत्तर भारत, दक्षिण भारत और पूर्वी भारत से भी एक बुलेट ट्रेन चलेगी. अभी पश्चिम भारत में मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन पर काम हो रहा है.

युवाओं को रोजगार

युवाओं को रोजगार देने का भी वादा किया गया है. नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू करने की भी बात कह रही है.

मुफ्त राशन

बीजेपी देश में 80 करोड़ परिवारों को 2020 से मुफ्त राशन दे रही है. मुफ्त राशन योजना को अगले 5 साल तक जारी रखने का वादा किया गया है.

तीन करोड़ लखपति दीदियां

देश में एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्‍त किया गया है. तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाएंगे.

VIEW ALL

Read Next Story