नहीं रूक रहीं जीवन में परेशानियां तो बुधवार को करें ये उपाय, तेजी से दौड़ पड़ेगा कारोबार

Mar 27, 2024

गणेश की पूजा अर्चना

हिंदू धर्म में बुधवार का दिन काफी खास माना जाता है, ऐसी मान्यता है बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है.

भगवान गणेश को समर्पित

हिंदू धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित माना जाता है. सनातन धर्म में किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने के लिए श्रीगणेश की पूजा की जाती है. इसलिए बुधवार के दिन विधि-विधान से गणेश जी का पूजन किया जाता है.

बुधवार के दिन उपाय

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, बुधवार के दिन कुछ खास उपाय करने से भक्तों के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इस दिन व्रत रखना भी फलदायी माना गया है.

दूर्वा अवश्य अर्पित करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा-अर्चना करते समय दूर्वा अवश्य अर्पित करें. धर्म शास्त्रों के अनुसार गणेश जी को दूर्वा अतिप्रिय है.

हल्दी-सिंदूर का तिलक

बुधवार के दिन गणेश जी के मंदिर जाकर उन्हें हल्दी या सिंदूर का तिलक लगाएं. फिर उनके माथे से तिलक लेकर अपने माथे पर लगाएं. यदि यह तिलक लगाकर किसी कार्य के लिए जाएं तो उसमें सफलता मिलती है.

गाय को चारा

अगर आप नौकरी के क्षेत्र में लगातार असफल हो रहे हैं तो बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. ज्योतिष के अनुसार ऐसा करने से आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे.

धन संबंधी समस्याएं

बुध दोष से छुटकारा पाने के लिए भगवान गणेश के साथ ही मां लक्ष्मी और बुध देव का भी विधि-विधान से पूजन करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की धन संबंधी समस्याएं खत्म हो जाएंगी.

बुध ग्रह का दोष शांत

अपने घर में भगवान गणेश की स्थापना करनी चाहिए और नियमित रूप से प्रतिदिन उनकी पूजा अर्चना करनी चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में स्थित कमजोर बुध ग्रह का दोष शांत हो जाता है.

घर में गंगाजल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन पूजा करने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़कें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है और धन सं जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.

मंत्र का जाप

बुधवार की रात को 8 से 10 बजे के बीच गणेश जी के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और फिर इस मंत्र का जाप करें. ‘वक्र तुंड महाकाय, सूर्य कोटि समप्रभ:। निर्विघ्नं कुरु मे देव शुभ कार्येषु सर्वदा॥ गजानन सारे संकट दूर करेंगे.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story