100 साल पहले दुनिया में पहली बार गरजा था बुलडोजर, खेतों से निकलकर कैसे बिल्डिंगों पर बरसा

Pradeep Kumar Raghav
Sep 17, 2024

बुलडोजर की सियासी भूमिका

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्ता में आते ही अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की शुरुआत की, जिसमें बुलडोजर अहम हथियार साबित हुआ.

माफिया, अपराधियों पर बुलडोजर एक्शन

यूपी में अतीक अहमद, मुख्तार अंसारी, विकास दुबे, बदन सिंह बद्दो, और हाजी गल्ला जैसे माफिया और अपराधियों के साम्राज्य को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल हुआ.

बुलडोजर ने दिलाई प्रसिद्धि

दिल्ली की किरण बेदी क्रेन से मशहूर हुईं, जबकि यूपी के योगी आदित्यनाथ को बुलडोजर से प्रसिद्धि मिली. "बाबा का बुलडोजर" एक राजनीतिक ब्रांड बन चुका है.

बुलडोजर को अंतर्राष्ट्रीय पहचान

भारत के दौरे पर आए ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुलडोजर की सवारी की तो वहीं बुलडोजर का टैटू बनवाने का चलन भी बढ़ा जिससे बुलडोजर देश में ही नहीं विदेश में प्रसिद्ध हो गया.

दहेज में बुलडोजर

यूपी के हमीरपुर में एक शादी में दहेज के रूप में बुलडोजर दिया गया, जो इस मशीन की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है.

जेसीबी और बुलडोजर में अंतर

जेसीबी एक निर्माण कंपनी है जो बुलडोजर और बैकहो लोडर बनाती है, जिसमें आगे-पीछे ब्लेड होते हैं, जबकि बुलडोजर में केवल आगे ब्लेड और पीछे रिपर होता है.

आधुनिक हो चला बुलडोजर

बुलडोजर को पहले बंजर और ऊबड़-खाबड़ भूमि को समतल करने के लिए इस्तेमाल किया गया. अब यह जीपीएस और रिमोट से भी नियंत्रित किया जा सकता है. हर साल एक लाख से अधिक बुलडोजर का निर्माण हो रहा है

बुलडोजर का आविष्कार

सबले पहले 1923 ई. में किसान जेम्स कमिंग्स और ड्राफ्ट्समैन जे अर्ल मैकलियोड ने बुलडोजर का डिज़ाइन तैयार किया था.

Disclaimer

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story