देर न करें, नवरात्रि से पहले फौरन घर से बाहर करें ये अशुभ चीजें

Apr 03, 2024

चैत्र नवरात्रि 2024

चैत्र नवरात्रि शुरू होने ही वाले हैं. इस दौरान मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों का पूजन किया जाता है. इस बार चैत्र नवरात्रि 8 अप्रैल से शुरू हो रही हैं.

नवरात्रि से पहले करें ये काम

नवरात्रि शुरू होने से पहले आप बेकार पड़ी चीजों को घर से बाहर का रास्ता दिखा दें. क्योंकि इन चीजों का आपके जीवन व घर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

खराब चीजें

घर में पड़ी खराब चीजें आपके जीवन के सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदल सकती हैं. इसका कारण ये है कि घर में रखी ये चीजें मां को बिल्कुल पसंद नहीं हैं.

ये चीजें करें घर से बाहर

अगर आप भी मां दुर्गा की कृपा पाना चाहते हैं कि नवरात्रि शुरू होने से पहले कुछ चीजें घर से बाहर निकाल दें. ज्योतिषाचार्यों की मानें तो कुछ चीजें घर में दरिद्रता का प्रतीक होती हैं.

खंडित मूर्तियां

धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि घर में भगवान की खंडित मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. अगर आपके घर में हैं तो आप नवरात्रि से पहले फौरन घर से बाहर निकाल दें.

पुराने जूते-चप्पल

घर में पुराने जूते-चप्पल जिनको आप प्रयोग नहीं करते हैं तो इन्हें नवरात्रि शुरू होने के पहले ही घर से बाहर कर दें. इन चीजों को घर पर रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है.

बंद घड़ी

आपके घर में घड़ी बेकार है या बंद पड़ी है तो उसे घर से बाहर निकाल दें. वास्तु और ज्योतिष में भी बंद घड़ियों को घर में रखना अशुभ बताया गया है.

प्याज-लहसुन

इन पवित्र दिनों में प्याज-लहसुन खाना वर्जित माना गया है. अगर आपके घर में प्याज-लहसुन और मांस-मच्छी का उपयोग होता है तो इसे भूलकर भी नवरात्रि के दौरान घर में न रखें.

खाद्य सामग्री-बेकार खाना

आप नवरात्रि में बिलकुल सात्विक जीवन जीएं. अचार और खऱाब खाद्य सामग्री को बाहर फेंक दें. खराब खाने की दुर्गंध से मां दुर्गा नाराज होती हैं और आपको उनकी नाराजगी झेलनी पड़ सकती है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story