सिंघाड़े का आटा

आप सिंघाडे की पूरी पकौड़े पराठे हलवा जैसी चीजे बनाकर खा सकते है. मगर गर्मी को देखते हुए पूरी पराठे का सेवन कम से कम ही करना चाहिए.

Zee News Desk
Apr 09, 2024

कुटटू का आटा

कुटटू के आटा से आप खिचड़ी , पराठा पकौडे, पूरी बनाकर खा सकते हैं. साथ ही हलवा बना कर खा भी सकते हैं.

सूखे मेवे

सूखे मेवे प्रोटीन, विटामिन से भरपूर होता है. नवरात्रि के दौरान आप इस मेवे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही आप नरियल पानी का सेवन कर सकते हैं उपवास के दौरान नरियल पानी का सेवन जरुर करना चाहिए.

समा के चावल

समा के चावल का इस्तेमाल आप व्रत की इडली, डोसा, उत्तपम, बनाने के लिए कर सकते हैं. वहीं व्रत के चावल से पुलाव खिचड़ी, खीर, दलिया बनाकर खा सकते हैं.

दही लस्सी का सेवन

चैत्र नवरात्रि में खानपान के लिए सबसे अच्छा दही और लस्सी का सेवन करना स्वास्थ्यकर होगा. साथ ही पुदीना की चटनी, हरी धनिया और मिर्च की चटनी, नींबू, अदरक, सेंधा नमक, का भी खाने में इस्तेमाल कर सकते है.

सब्जियां खा सकते हैं.

आलू का सेवन आप इस प्रकार कर सकते हैं. आलू दही,आलू टमाटर की सब्जी आलू के पकौड़े बनाकर खा सकते हैं. साथ ही कददू, शकरकंद, अरबी , रतालू, कच्चा पपीता भी खा सकते हैं.

मौसमी और अनार का जूस

उपवास के दौरान फलों का जूस अवश्य पीना चाहिए. शरीर को काफी पोषक तत्व मिलेंगे. मौसमी और अनार के जूस से काफी एनर्जी मिलेगा.

प्याज लहसुन

प्याज और लहसुन का सख्त परहेज करना चाहिए. हल्दी, हींग दाल और फलियां नहीं खाना चाहिए. साथ ही मांसाहारी भोजन अंडे और धूम्रपान से परहेज करना चाहिए.

शेक

नवरात्रि के व्रत में आप दूध से बनी चीजें खा सकते हैं. दुध से आप कई तरह के शेक और बना सकते हैं. साथ ही आप खाने में दही, छाछ और रायता का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पाचन संबंधी समस्या से राहत मिलेगी.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story