खुले में भोजन न छोड़ें

चूहे पारिस्थितिक तंत्र और जैव विविधता के लिए अत्यंत आवश्यक हैं, लेकिन घरों में कई बार इनसे बहुत अधिक परेशानी हो जाती है.

Zee Media Bureau
Nov 18, 2023

काफी नुकसान पहुंचा देते हैं

किचन हो या बेडरूम चूहे अक्सर हमारे घर का बुरा हाल और चीजों को खराब करने में नंबर वन होते हैं. यदि गलती से एक चूहा भी घर में आ जाए तो ये हमारे घरों में चीजों का सत्यानाश करने में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं.

जाली होगी कारगर

बहुत से लोग चूहों से छुटकारा पाने के लिए घरों में जाली या फिर जहरीली दवाई का उपयोग करते हैं, जिसके बावजूद भी चूहों का आतंक कम नहीं होता है.

चूहे भगाने के लिए पहला तरीका

बहुत से लोग चूहों को जाली में फांसना और जहर देकर मारना नहीं चाहते हैं. इसलिए कुछ दूसरे उपाय आजमा सकते हैं.

सामग्री

4-तीखी हरी मिर्च या लाल मिर्च पाउडर,3 चम्मच बेसन,3-4 चम्मच सिरका एक चम्मच डिटर्जेंट पाउडर

गाढ़ा घोल तैयार करें

बेकार बर्तन में 3-4 चम्मच बेसन या कोई भी दूसरा आटा लें. अब इसमें 4-5 तीखी हरी मिर्च को कूट कर आटा में डालें. अब एक से डेढ़ चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डालें. सभी को मिक्स करने के बाद सिरका डालते हुए गाढ़ा घोल बना लें.

पेस्ट को न्यूज पेपर में अप्लाई करें और गैस के पास रखें. बचे हुए पेस्ट से पेपर से छोटी छोटी गोली बनाकर इसे पेस्ट में लपेट लें और घर के कोने में रखें.

यह उपाय आजमाएं

यदि आप चूहे भगाने में इतना झंझट नहीं पालना चाहते हैं, तो एक गिलास पानी में फिटकरी का टुकड़ा, डिटर्जेंट पाउडर और सिरका डालकर घोल लें. अब इस पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर उन जगहों पर स्प्रे करें जहां चूहे आते हैं या जहां चूहे अपना डेरा जमाकर रखे हैं.

VIEW ALL

Read Next Story