तुलसी को जल चढ़ाते समय बोलें ये छोटा सा मंत्र, पैसों से भर जाएगी तिजोरी

Preeti Chauhan
Dec 13, 2023

तुलसी का पौधा पूजनीय

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है ,और रोज उसकी पूजा की जाती है , उस घर में कभी दुर्भाग्य नहीं आता है.

तुलसी के पौधे की अहमियत

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की काफी अहमियत है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान विष्णु को तुसली बेहद प्रिय है. तुलसी के पत्तों के बिना भगवान विष्णु की पूजा में प्रसाद नहीं चढ़ाया जाता है.

जल अर्पित करना बेहद शुभ

तुलसी पर जल अर्पित करना बेहद शुभ होता है और इससे घर में सकारात्मकता आती है. वैसे क्या आप जानते हैं कि तुलसी पर जल चढ़ाते हुए एक मंत्र भी पढ़ना होता है जिससे घर धन-धान्य से भर जाएगा.

जल चढ़ाते समय 'ॐ-ॐ' मंत्र का जाप

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार अगर तुलसी जी पर जल चढ़ाते समय 'ॐ-ॐ' मंत्र का 11 या 21 बार जाप किया जाए तो बुरी नजर से बचाव होता है. साथ ही घर में धन—धान्य की वृद्धि होती है

दोगुना लाभ

विष्णु भगवान की पूजा में तुलसी दल चढ़ाना जरूरी होता है इसलिए तुलसी का पत्ता तोड़ते समय ॐ सुभद्राय नम:, मातस्तुलसि गोविन्द हृदयानन्द कारिणी,नारायणस्य पूजार्थं चिनोमि त्वां नमोस्तुते।। मंत्र का जाप करें. इससे पूजा का दोगुना लाभ मिलेगा.

तरक्की के नए रास्ते खुलेंगे

जीवन में सफलता पाने के लिए महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।। मंत्र का जाप करें.

बुरी नजर दूर हो जाएगी

अगर किसी को नजर लग गई हो तो उसके सिर से लेकर पाँव तक 7 तुलसी के पत्ते और 7 कालीमिर्च के दाने लेकर 21 बार उतार लें, फिर इसे नदी में प्रवाहित कर दें, इससे बुरी नजर दूर हो जाएगी.

घर में बरक्कत

भगवान विष्णु को तुलसी चढ़ाते समय इसमें चंदन लगाएं, इससे विष्णु जी प्रसन्न होंगे। ऐसा करने से घर में बरक्कत भी होगी.

शुद्ध देसी घी का दीपक

तुलसी जी की पूजा करते समय शुद्ध देसी घी का दीपक जरूर जलाएं, इससे सकारात्मकता बढ़ेगी. साथ ही घर में समृद्धि आएगी.

घर की नकारात्मकता

तुलसी की पूजा प्रतिदिन करने से मोक्ष की मिलता है. वास्तु के मुताबिक इससे घर की नकारात्मकता को भी दूर करती है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story