किडनी की है समस्या और खा रहे हैं ये चीज, तो बहुत जल्द पहुंच सकते हैं अस्पताल

Zee News Desk
Nov 04, 2023

मखाना/Makhana

यूं तो मखाने को पोषक तत्व से भरपूर माना जाता है. लेकिन यही मखाना कुछ लोगों के लिए काफी हानिकारण साबित हो सकता है.

सबसे पहले फायदे

मखाने में आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

नुकसानदायक भी है मखाना

मखाना खाने से आपकी सेहत को जितना फायदा होता है. यह आपकी सेहत के लिए उतना ही हानिकारक भी साबित हो सकता है.

किडनी स्टोन की समस्या

अगर आपको किडनी में स्टोन की समस्या है, तो मखाना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. दरअसल इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम होता है. इसके सेवन से आपके शरीर में स्टोन का आकार बढ़ सकता है

एसिडिटी की समस्या

जो लोग एसिडीटी की समस्या से जूझ रहे हैं, वो मखाने का सेवन करने से परहेज करें. इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन और फाइबर आपको गैस की समस्या बढ़ा सकता है.

दस्त की दिक्कत

अगर आपको दस्त और डायरिया की समस्या है, तो मखाना खाने से बचें. मखाना में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसका सेवन करने से आपको दस्त जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

एलर्जी की समस्या

अधिक मात्रा में मखाना खाने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है. मखाने में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और आप ज्यादा मखाना खाते हैं, तो बॉडी में स्टार्च की मात्रा बढ़ेगी और एलर्जी हो सकती है.

गर्भवती महिलाएं रखें ध्यान

गर्भवती महिलाओं को मखाने खाने से बचना चाहिए. इससे आपके होने वाले बच्चे को नुकसान हो सकता है. मखाने का सेवन करने से पहले डॉक्टर से राय ले सकते हैं.

दवाईयों का असर

अगर आप नियमित रूप से किसी भी तरीके की दवाईयों का सेवन करते हैं, तो मखाना खाने से बचें. इससे दवाईयों का असर कम हो सकता है और आपकी बीमारी बढ़ सकती है.

डिस्क्लेमर

दी गईं जानकारियां सामान्य है, किसी भी उपाय को अपनी जिम्मेदारी पर अपनाएं. किसी भी कंक्लूजम पर पहुंचने से पहले अपने एक्सपर्ट या अपने डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story