रात को सोने से पहले महिलाएं रोज करें ये 6 काम, फिर देखें जीवन में होने वाले चमत्कार

Preeti Chauhan
Oct 02, 2023

महिलाएं मां लक्ष्मी का स्वरूप

हिंदू धर्म शास्त्रों में महिलाओं को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया हैं. जिस घर पर स्त्री प्रसन्न रहती है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है और उनकी कृपा बरसती है. वहीं जिस घर पर स्त्री दुखी रहती हैं, वहां दुखों का अंबार लग जाता है.

सोने से पहले के उपाय

ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में घर की महिला द्वारा कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको करने से धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं और जीवन सुखमय हो जाता है. घर की महिलाएं इन उपायों को सोने से पहले करें, तभी इसका लाभ मिलता है. आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में.

कपूर का उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रात में सोने से पहले महिला कपूर जलाकर पूरे घर पर दिखाए. इस उपाय को करने से नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर हो जाती है. पारिवारिक मदभेद भी समाप्त होते हैं. वहीं बेडरूम में कपूर जलाकर दिखाने से पति-पत्नी के वैवाहिक रिश्ते में मधुरता आती है.

सरसों के तेल का दीपक

रात में सोने से पहले महिला को घर के प्रवेश द्वार पर सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. इस उपाय को करने से घर की सुख-समृद्धि में आती. मां लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं.

पूजाघर में धूप-दीप

घर की महिला सोने से पहले पूजा घर में धूप-दीप जरूर जलाएं. इसके बाद मंदिर में पर्दा लगाकर सोएं.

इष्ट देवता का ध्यान

सोने से पहले हाथ-पैर अच्छे से धोकर करीब 5 मिनट तक अपने इष्ट देवता का ध्यान करें. इसके बाद ही सो जाएं.

इन कोने में न रखें अंधेरा

अक्सर लोग सोने से पहले घर के सारे लाइट बंद कर देते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि घर का दक्षिण-पश्चिम कोना अंधेरा न हो. सोने से पहले यहां एक दीपक जरूर जला दें. दीया ने जलाएं तो उस जगह पर छोटा बल्ब जला दें.

पश्चिम और दक्षिण के कोने में दीया

रात में सोने से पहले घर के पश्चिम और दक्षिण के कोने में एक दीपक जरूर जलाएं. इस दिशा में रोशनी रहने पर पितरों का आशीर्वाद मिलता है. जिसके घर में सुख-शांति बनी रहती है.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story