इस चीज में मिलाकर खा लें दही, जड़ से खत्म हो जाएंगी ये बीमारियां!

Zee News Desk
Oct 02, 2023

दही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चीज है. इसे खाने से पाचन तंत्र तो ठीक रहता ही है, साथ ही पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में भी लाभकारी है.

दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

आमतौर पर गुड़ का सेवन दूध के साथ करते हैं, लेकिन दही के साथ इसका सेवन करने के भी बेहतरीन फायदे मिलते हैं.

ऐसे करें दही-गुड़ का सेवन

दही और गुड़ को खाने के बाद खा सकते हैं. इस समय दही का सेवन बेहद लाभदायक माना जाता है. दही का सेवन रात में नहीं करना चाहिए.

इम्यूनिटी के लिए

दही इम्यून सिस्टम दुरुस्त करने में कारगर है. इसमें पाए जाने वाले तत्व प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करते हैं. दही एनर्जी का भी एक अच्छा स्रोत है.

कब्ज से छुटकारा

दही और गुड़ का सेवन पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करते हैं. इससे कब्ज, डायरिया, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

वेटलॉस में मददगार

अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दही और गुड़ का सेवन करें. इसके सेवन से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

दिल के लिए

दही दिल से जुड़ी बीमारियों के बचाव में भी बेहद महत्वपूर्ण है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है.

दांत और हड्डियों के लिए

दही भी दूध जितना ही फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से दांत और हड्डियां दोनों मजबूत होते हैं.

Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ सामान्य जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है. सेवन से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story