पहाड़ों से कम ऊंचे नहीं उत्तराखंड के ये बांध, सर्दियों में फैमिली पिकनिक की परफेक्ट जगह

Pooja Singh
Sep 22, 2024

उत्तराखंड

देवताओं की भूमि के नाम से मशहूर उत्तराखंड प्राकृतिक छटाओं और सुंदरता से लबरेज है. ये भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है, जहां साल भर पर्यटकों का तांता लगा रहता है.

घूमने लायक जगहें

वैसे तो उत्तराखंड में घूमने के लिए मसूरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, काणाताल जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं, लेकिन आज हम बात करेंगे देवभूमि के डैम की, जो आकर्षण का केंद्र हैं.

टिहरी बांध

ये दुनिया के सबसे ऊंचे बांधों में से एक है. ये भागीरथी नदी पर बना है. इसे स्वामी रामतीर्थ सागर बांध भी कहते हैं. इसे देखने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं.

भीमगोड़ा बांध

भीमगोड़ा बांध उत्तराखंड का सबसे पुराना बांध है. ये हरिद्वार के पास गंगा नदी पर बना हुआ है. इसका निर्माण 1955 में हुआ था.

कोटेश्वर बांध

कोटेश्वर बांध जल विद्युत के लिए बना है. ये भी भागीरथी नदी पर बना हुआ है और बेहद खूबसूरत है. ये टिहरी बांध से 22 किमी नीचे की ओर है.

लखवार बांध

लखवार बांध जल विद्युत और सिंचाई के लिए बनाया गया है. ये बांध यमुना नदी पर बना है. ये 192 मीटर ऊंचा कंक्रीट ग्रेविटी बांध है, जिसका शीर्ष 165.9 मीटर लंबा है.

राम गंगा बांध

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के पास राम गंगा बांध पक्षी देखने और पिकनिक मनाने के लिए बेहतरीन जगह है. पौड़ी गढ़वाल जनपद में ये बांध बनाया गया है.

हरिपुरा बांध

कुमाऊं क्षेत्र में स्थित हरिपुरा बांध अपने शांत वातावरण और सुरम्य परिद्दश्य के लिए जाना जाता है. इसका निर्माण बहुत ही खूबसूरती से किया गया है.

धौलीगंगा बांध

भारत-नेपाल सीमा के निकट स्थित धौलीगंगा बांध बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है. ये धारचूला के पास धौलीगंगा नदी पर बना कंक्रीट फेस रॉक और मिट्टी से भरा तटबंध बांध है.

VIEW ALL

Read Next Story