हेमा मालिनी से मेनका तक यूपी की इन महिलाओं ने संसद में जमाई धाक

Preeti Chauhan
Sep 19, 2023

अनुप्रिया पटेल

मिर्जापुर, अपना दल

मौजूदा, केंद्रीय मंत्री और अपना दल (एस) सांसद अनुप्रिया पटेल मोदी सरकार में मंत्री हैं.साल 2014 में जब मोदी सरकार केंद्र की सत्ता में आईं थीं, तब अनुप्रिया पटेल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्वास्थ्य राज्यमंत्री बनाया गया था। अनुप्रिया पटेल एक राजनीतिक परिवार से आती हैं.

सोनिया गांधी

रायबरेली, कांग्रेस

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से सांसद हैं. सोनिया गांधी देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पत्नी और राहुल गांधी की मां हैं.

स्मृति ईरानी

अमेठी,बीजेपी

स्मृति ईरानी का जन्म दिल्ली में हुआ. उन्होंने अभिनेत्री से जीवन की शुरुआत की और फिर राजनीति में आई. उन्होंने 2003 में बीजेपी का दामन थामा. वह वर्तमान में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हैं.

हेमा मालिनी

मथुरा, बीजेपी

उत्तर प्रदेश के मथुरा से सांसद हैं हेमा मालिनी. गौरतलब है कि हेमा मालिनी ने वर्ष 2014 और 2019 में बीजेपी के टिकट पर मथुरा लोकसभा सीट से लगातार दो बार चुनाव जीता. इसके पहले वह राज्यसभा की भी सदस्य रह चुकी हैं.

मेनका गांधी

सुल्तानपुर, भाजपा

बीजेपी (BJP) सांसद वरुण गांधी (Varun Gandhi) के साथ उनकी मां और सुल्तानपुर (Sultanpur) से सांसद मेनका गांधी (Maneka Gandhi) भी चर्चाओं में रहती है. मेनका गांधी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बहू और कांग्रेस नेता संजय गांधी की पत्नी हैं. इनकी गिनती बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं में होती है.

रीता बहुगुणा जोशी

प्रयागराज, बीजेपी

प्रयागराज से बीजेपी (BJP) सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी भी सुर्खियों में रहती हैं. 2019 में सांसद बनने से पहले वह योगी आदित्यनाथ की सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं. रीता बहुगुणा बहुगुणा जोशी पहले कांग्रेस पार्टी में थीं. साल 2016 में उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था.

VIEW ALL

Read Next Story