पिगमेंटेशन छिपाने के लिए मेकअप नहीं, इन 5 उपायों से 7 दिन में दिखेगा असर

Preeti Chauhan
Oct 07, 2023

चेहरे का पिगमेंटेशन

पिगमेंटेशन से किसी के भी चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है. इससे व्यक्ति हीन भावना से भी ग्रसित हो सकता है.

क्या होता है पिगमेंटेशन

ये एक ऐसी समस्या है जिसमें चेहरे पर जगह-जगह काले निशान के पैच जैसे बन जाते हैं. यह स्किन का एक ऐसा डिसऑर्डर है जिसका कई तरीके से इलाज संभव है. पिगमेंटेशन से छुटकारा पाना आसान नहीं होता है.

घर पर ही इलाज

घर पर ही मौजूद कुछ चीजों के इस्तेमाल से आप पिगमेंटेशन को दूर कर सकते हैं. इसका असर होने में थोड़ा टाइम लग सकता है.

दूध

दूध फेस पर लगाने से पिगमेंटेशन की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है. दूध को बेसन, हल्दी और शहद के साथ मिला कर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. नियमित ऐसा करने से पिगमेंटेशन धीरे धीरे हल्का होने लगेगा.

एलोवेरा

पिगमेंटेशन के लिए एलोवेरा में मौजूद प्राकृतिक तत्व चेहरे को अंदर से साफ करते हैं, स्किन की नमी और निखार लौटाते हैं.

टमाटर (Tomato)

टमाटर स्किन में नमी बनाए रखता है और असामयिक झुर्रियों से बचा कर चेहरे की पिगमेंटेशन कम करता है. चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाएं, या फिर टमाटर को दो हिस्से में काट कर इन पर चीनी या शहद लगा कर चेहरे पर रगड़ें. आप देखेंगे कि कुछ ही दिन में अपने पिगमेंटेशन में अंतर पाएंगे.

आलू (Potato)

आलू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जिसके नियमित प्रयोग से मेलानिन प्राकृतिक रूप से कम होते जाता है. आलू के दो टुकड़े में काट कर अपने चेहरे पर मलें. ये घरेलू उपचार बेहतरीन परिणाम भी देता है.

बेसन (Besan)

बेसन एक बहुत ही अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट है. यह स्किन की गंदगी को अंदर से साफ करता है. यह एक एंटी एजिंग एजेंट भी है जो झुर्रियों को दूर भगाता है और साथ ही मेलानिन को भी कम करता है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story