बिना देर किए घर से बाहर निकाल दें ये अशुभ चीजें, वरना माता रानी नहीं करेंगी घर में प्रवेश

Preeti Chauhan
Oct 07, 2023

शारदीय नवरात्रि में मां की पूजा

नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. दसवें दिन दशहरा का त्यौहार मनाया जाता है. इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर 2023 से हो रही है.

दीपावली से पहले शारदीय नवरात्रि

दीपावली से पहले पावन शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाएंगे. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि घरों से उन चीजों को सबसे पहले बाहर करना है जिसको मां दुर्गा पसंद नहीं करतीं. ज्योतिषाचार्यों की मानें तो कुछ चीजें घर में दरिद्रता का प्रतीक होती हैं.आइए जानते हैं किन चीजों को हमें बाहर निकाल देना है.

खराब सामग्री करें बाहर

नवरात्रि शुरू होने से पहले आप बेकार पड़ी चीजों को घर से बाहर का रास्ता दिखा दें. ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा आप पर बरसेगी.

कटी फटी धार्मिक पुस्तकें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी कटी-फटी धार्मिक पुस्तकें नहीं रखनी चाहिए. अगर कोई धार्मिक पुस्तक फट गई है, तो उसे नवरात्रि से पहले बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें.

खंडित मूर्तियां

धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि घर में किसी भी भगवान की खंडित प्रतिमाएं या मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. आप नवरात्रि शुरू होने से पहले इनको फौरन घर से बाहर निकाल फेकें. ये आपका दुर्भाग्य ला सकती हैं.

पुराने जूते और चप्पल

अगर आपके घर में पुराने जूते-चप्पल रखें हैं तो इन्हें नवरात्रि शुरू होने के पहले ही घर से निकाल दें. इनको घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है.

बंद हुई घड़ी

घर में घड़ी अगर बंद पड़ी है तो उसे भी बाहर निकाल देना चाहिए या सही करवा लेना चाहिए. वास्तु और ज्योतिष में भी बंद घड़ियों को घर में रखना अशुभ बताया गया है. इसलिए घर में बंद पड़ी घड़ी और अन्य फालतू सामान को नवरात्रि शुरू होने से पहले हटा दें.

प्याज और लहसुन

सनातन धर्म में प्याज-लहसुन का सेवन मना है. अगर आपके घर में प्याज-लहसुन और मांस-मच्छी का उपयोग होता है तो इसे भूलकर भी नवरात्रि के दौरान घर में न रखें.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story