डेंगू हो गया है?, ये सुपरफूड्स तुरंत बढ़ा देंगे प्‍लेटलेट्स

Zee News Desk
Oct 09, 2023

How to Increase Platelets

क्‍या शहर, क्‍या देहात इन दिनों हर जगह डेंगू का खतरा बढ़ गया है. डेंगू होने के बाद सबसे ज्‍यादा खतरनाक प्‍लेटलेट्स का गिरना होता है. ऐसे में कुछ सुपरफूड्स होते हैं, जिनका सेवन कर प्‍लेटलेट्स बढ़ा सकते हैं.

पपीता के पत्‍ते (Papaya leaves)

पपीते की पत्तियों का अर्क पीने से प्लेटलेट्स बढ़ता है. डेंगू होने पर शरीर में तेजी से प्लेटलेट्स कम होते हैं, ऐसे में अगर समय रहते पपीते के पत्तों का जूस पिएंगे तो इससे आपके शरीर में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ेगा.

पर्याप्‍त विटामिन

पपीता के पत्तों में विटामिन C, विटामिन E, एंटीऑक्सीडेंट्स और पपैन नामक एक कम्पाउंड पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करते हैं.

मुनक्का (Munakka)

डेंगू के मरीजों को रातभर पानी में मुट्ठी भर मुनक्का भिगोकर सुबह खाना चाहिए. ऐसा करने से प्लेटलेट की संख्या वापस बढ़ने लगती है.

आयरन की भरपूर मात्रा

मुनक्का में आयरन की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है और यह एनीमिया के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

कीवी फल

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट और पोटैशियम पाए जाते हैं. कीवी फल तेजी से शरीर में प्‍लेटलेट्स बढ़ाता है.

ये भी इस्‍तेमाल करें

इसके अलावा संतरे, नींबू, अंगूर और जामुन में भी विटामिन सी पर्याप्‍त मात्रा में पाई जाती है. इनका सेवन भी करके प्‍लेटलेट्स बढ़ा सकते हैं.

अनार

अनार में कई जरूरी मिनरल्स जैसे आयरन और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले न्यूट्रिएंट जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. डेंगू के मरीजों को नियमित अनार का सेवन करना चाहिए.

चुकंदर

चुकंदर में मौजूद न्यूट्रीएंट प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाते हैं.

पालक का सूप

पालक में विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये विटामिन प्लेटलेट को तेजी से बढ़ाता है.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story