पति-पत्नी में दरार लाती हैं ये पांच बातें, चाणक्य ने बताया-कैसे मजबूत रखें रिश्तों की डोर?

Pooja Singh
Jul 14, 2024

चाणक्य

आचार्य चाणक्य को राजनीति और अर्थशास्त्र की अच्छी समझ थी. इसी ज्ञान से ‘चाणक्य नीति शास्त्र’ की रचना की, जिसमें दोस्ती, प्रेम, नौकरी,परिवार से जुड़ी समस्याओं के समाधान बताए.

रिलेशनशिप

किसी भी रिलेशनशिप में प्रेम होना बहुत जरूरी है. बिना प्रेम के कोई भी रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है. इससे लोगों के बीच दूरियां आने लगती हैं और एक दिन रिश्ता टूट जाता है.

चाणक्य नीति

ऐसे में जरूरी है कि समय रहते आप अपने रिश्ते को बचाने के लिए आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र से कुछ जरूरी टिप्स अपनाएं. जिससे आपका रिश्ता टूटने के बजाय और मजबूत हो जाए.

प्रेम से ज्यादा

आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई तीन ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी अहमियत रिश्ते में प्रेम से ज्यादा होने लगती है, तो जल्द ही वो रिश्ता खराब होने लगता है.

जिद

चाणक्य नीति के मुताबिक, व्यक्ति अगर प्रेम से ज्यादा जिद को अहमियत देने लगता है, तो इससे रिश्ते में दरार आनी पक्की है. अपनी जिद के चलते व्यक्ति कई बार पार्टनर का दिल दुखाता है.

ध्यान रखें

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, ये जरूरी नहीं है कि आपकी और सामने वाले व्यक्ति की पसंद एक जैसी हो. ऐसे में अपनी पसंद को उन पर थोपने से रिश्ते खराब हो सकते हैं.

मुकाबला

कोई भी रिश्ता प्यार और भरोसे की डोर से बंधा होता है. इन दोनों की जगह अगर रिलेशनशिप में मुकाबला आ जाता है, तो इससे रिश्ता खराब होने लगता है.

ना करें

आचार्य चाणक्य ने अपने ‘नीति शास्त्र’ में बताया है कि रिश्ते में अगर मुकाबला होने लगता है, तो इससे उनके बीच दूरियां बढ़ सकती हैं. इसलिए मुकाबले से बचें

शक

जब किसी व्यक्ति के मन में सामने वाले व्यक्ति को लेकर शक पैदा होने लगता है, तो ऐसे में उनकी सही बात भी गलत लगने लगती है. इससे उनके बीच दूरियां आ सकती हैं.

कम्यूनिकेशन

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, अगर कोई समस्या आए या कोई मनमुटाव हो तो उस कपल को बातचीत करना जरूरी है. इससे रिश्ते में दूरियां नहीं आती.

न करें बुराई

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, कभी भी घर से बाहर पति या पत्नी की बुराई न करें, उनके सम्मान का पूरा ख्याल रखें. इससे रिश्ते मजबूत होते हैं.

विवाद

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, बात को लंबा न खींचे, किसी बात पर विवाद है तो उसमें पुरानी और बातें जोड़कर उसे अनावश्यक और न उलझाएं.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारियां लोक मान्यताओं और चाणक्य नीति पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. Zeeupuk इसकी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story