किस तरह की महिलाओं से रहें सावधान? चाणक्य नीति की ये बातें जरूर जानें

Pooja Singh
Jun 24, 2024

चाणक्य नीति

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने महिलाओं के संबंध में कई बातें बताई हैं, जिनमें कई बात से आप सहमत होंगे तो कई से नहीं. आइए जानते हैं उन विचारों को.

धार्मिक

महिलाओं का धार्मिक होना जरूरी है. भगवान, प्रकृति और धर्म पर उसका विश्वास घर को सुरक्षित रखता है. ऐसी महिलाएं अच्छे और बुरे का अंतर आसानी से कर लेती हैं.

मृदु भाषी

चाणक्य नीति के मुताबिक, जिसकी पत्नी मीठा बोलने वाली है वो भाग्यशाली है. ऐसी महिलाएं कहीं भी रहे उसके संबंध सभी से अच्छे रहते हैं और उसी से घर में खुशी रहती है.

बचत

चाणक्य नीति के मुताबिक, जो महिलाएं धन संचय करना जानती हैं. उस परिवार पर अचानक विपत्ति आती है तो उसके परिवार को हानि नहीं होती.

कलहप्रिय

कलहप्रिय महिला के साथ रहने से अच्छा है उसका त्याग कर देना क्योंकि उसके साथ रहने से जीवन जहर हो जाता है. हमेशा कलह से परिवार का माहौल बिगड़ता है.

ये ना करें

किसी भी तरह के दान को अपनी पत्नी से गुप्त रखें. कई बार आपकी पत्नी दान पर किए गए खर्च की दुहाई देकर आपको भला-बुरा कह सकती है.

अपमान छुपाएं

पति को कभी भी अपने साथ हुए अपमान के बारे में नहीं बताना चाहिए क्योंकि बाद में जब पति-पत्नी के बीच छोटी बात पर ताना देने से नहीं चूकती.

कमजोरी न बताएं

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, पति को अपनी कमजोरी पत्नी को नहीं बतानी चाहिए. यदि आपकी पत्नी को पता चला तो अपनी बात मनवाने के लिए प्रहार करेगी.

कमाई छिपाएं

चाणक्य नीति के मुताबिक, पत्नी को अपनी कमाई नहीं बतानी चाहिए. अगर पत्नी को पति की कमाई पता चल जाए तो उस पर अधिकार जताती है.

दयावान महिलाएं

कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जिनके आगे उन्हें न चाहते हुए सिर झुकाना पड़ता है. ये महिलाएं दया और करुणा से भरपूर होती हैं.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारियां लोक मान्यताओं और ज्योतिष विधाओं पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. Zeeupuk इसकी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story