मेरठ से दूर नहीं ये हिल स्टेशन, ऊंची चोटियों पर लीजिए बारिश और ठंडी हवाओं का मजा

Pooja Singh
Jun 24, 2024

टूरिस्ट प्लेस

अगर आप भी ठंडी जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपको मेरठ के आसपास उन हिल स्टेशनों के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में आपने पहले ही कभी सुना होगा.

औली हिल स्टेशन

औली एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जहां लगभग हर समय बर्फ दिखाई देती है. ये स्कीइंग का आनंद लेने वाले एडवेंचर प्रेमियों के लिए सबसे अच्छी जगह है.

मेरठ से दूरी

औली बद्रीनाथ के रास्ते में है, धार्मिक पर्यटक यहां से 'चार धाम' की यात्रा कर सकते हैं. ये मेरठ से 319 किमी दूर है. यहां जाने का समय फरवरी के आखिर और मई के बीच है.

अल्मोड़ा हिल स्टेशन

अल्मोड़ा एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जहां से आप हिमालय पर्वतों की कुमाऊं पर्वत श्रृंखला का दीदार कर सकते हैं. ये स्थान लंबे देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है.

कैसे पहुंचा जाए?

अमोरा अल्मोड़ा से 308 किलोमीटर दूर है. अल्मोड़ा पहुंचने के लिए नियमित ट्रेन, निजी कार और टैक्सी सेवाएं हैं. घूमने के लिए मार्च से नवंबर का समय सबसे अच्छा है.

चकराता हिल स्टेशन

ये खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां से हिमालय पर्वतमाला, रंग-बिरंगे पक्षी, अल्पाइन वृक्षों के जंगलों का नजारा दिखाई देता है. ब्रिटिश काल की कई ऐतिहासिक चीजें भी हैं.

कैसे पहुंचा जाए?

चकराता मेरठ से 279 किमी दूर है. आप वहां पहुंचने के लिए ट्रेन, प्राइवेट कार या टैक्सी सेवा ले सकते हैं. घूमने के लिए आप साल के किसी भी समय जा सकते हैं.

कनाताल हिल स्टेशन

ये छोटा सा खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां पूरे हफ्ते काम करने के बाद शांति से कुछ समय बिताने के लिए जा सकते हैं. यहां धनोल्टी के इको-पार्क का मजा ले सकते हैं.

कैसे पहुंचा जाए?

कनाताल मेरठ से 238 किमी दूर है. वहां पहुंचने के लिए कई बस और टैक्सी सेवाएं हैं. इस जगह पर आप पूरे साल में किसी भी समय यात्रा कर सकते हैं.

मैक्लोडगंज

मैक्लोडगंज हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां की पहाड़ियों की तलहटी में हरी-भरी घाटी के अद्भुत नजारे दिखाई देते हैं.

घूमने लायक जगह

इसका नाम पंजाब के लेफ्टिनेंट गवर्नर सर डोनाल्ड मैकलियोड के नाम पर रखा गया था. यहां हनुमान का टिब्बा शिखर, त्सुगलग खांग (दलाई लामा का मंदिर) है.

कैसे पहुंचा जाए?

मैक्लोडगंज मेरठ से 468 किमी दूर है. वहां तक पहुंचने के लिए सीधी ट्रेन, प्राइवेट बस और टैक्सी सेवाएं हैं. यहां घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च तक है.

ऋषिकेश

ये एक लोकप्रिय तीर्थस्थल के रूप में जाना जाने वाला सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. घूमने के लिहाज से ऋषिकेश काफी अच्छी जगह है, यहां देखने के लिए कई मंदिर भी हैं.

हरिद्वार भी पास

हरिद्वार भी इसके बहुत करीब है जो कि उत्तराखंड का एक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. लक्ष्मण झूला पुल, राम झूला, मुनि की रेती घूमने लायक है.

कैसे पहुंचा जाए?

मेरठ से ऋषिकेश 160 किमी दूर है. यहां पहुंचने के लिए आप प्राइवेट बस सेवा या टैक्सी ले सकते हैं. घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई और सितंबर से बीच नवंबर तक है.

VIEW ALL

Read Next Story