मसूरी के पास ये खूबसूरत हिल स्टेशन, पहाड़-झील, जंगलों के बीच बर्फबारी से स्वर्ग जैसा नजारा

Pooja Singh
Sep 04, 2024

कनाताल हिल स्टेशन

कनाताल अपने हरे भरे नेचुरल व्यूज के लिए जाना जाता है. ये सीढ़ीदार खेतों और 2600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित प्राचीन देवदार के जंगलों से भरा हुआ है.

शानदार प्लेस

कनाताल से आप हिमालय की चोटियों और फैली हुई दून घाटी के स्वर्ग जैसे दृश्य को निहार सकते हैं. इस महीने घूमने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है.

एडवेंचर

एडवेंचर लवर्स के लिए कनाताल बेस्ट है. यहां ऐसी कई चीजों को आप एंजॉय कर सकते हैं, जो आपको पूरी जिंदगी याद रहने वाली है.

सुरकंडा देवी मंदिर

कनाताल के पास सुरकंडा देवी मंदिर है, जो 2750 मीटर की ऊंचाई पर है. ये मंदिर सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय है. यहां आपको दूर-दूर तक पहाड़ ही पहाड़ दिखाई देंगे.

कैंपिंग के लिए बेस्ट

कनाताल में कैंपिंग के लिए एक शानदार जगह है. कैंप फायर के चारों ओर बैठना और दोस्तों से बात करना. साथ ही चांद-तारों को निहारना, सचमुच जादुई अनुभव होगा.

कौड़िया जंगल

कौड़िया जंगल अब तक काफी लोगों ने एक्सप्लोर नहीं किया है. ज्यादातर लोग तो इस जंगल को जानते भी नहीं हैं. इस जंगल में आप जंगल सफारी का भी मजा ले सकते हैं.

इको पार्क

कनाताल आने पर आपको धनोल्टी इको पार्क जरूर जाना चाहिए. ये पार्क बहुत ही खूबसूरत है और यहां आने वाले सैलानियों को अपनी तरफ खिंचता है.

धनोल्टी

कनाताल घूमने आए और धनोल्टी नहीं घुमा तो आपकी ट्रिप अधूरी रह जाएगी. यहां आपको जो मौसम की रूमानियत देखने को मिलती है वो शायद ही कहीं और देखने को मिले.

सैलानियों की पसंद

दिल्ली-एनसीआर से पास होने की वजह से वीकेंड में कनाताल हिल स्टेशन में अब टूरिस्टों की अच्छी खासी भीड़ होने लगी है. यहां आप नेचर वॉक कर सकते हैं और प्रकृति को करीब से महसूस करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story