अच्छे-अच्छों को कंगाल कर देती है रसोई में रखी यें 5 चीजें, कहीं आपके यहां वास्तु दोष तो नहीं!

Preeti Chauhan
Sep 23, 2023

वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कुछ ऐसी घटनाएं लगातार होती है जिसका असर हमारे जीवन पर होता है. हमारे घर का वास्तु भी इसका कारण हो सकता है.

किचन में अन्नपूर्णा का वास

भारतीय घरों में रसोई एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिसमें देवी अन्नपूर्णा का वास होता है. उनकी कृपा से परिवार की बरकत होती है.

वास्तु दोष

किचन में रखी कुछ वस्तुओं को रखने से वास्तु दोष पैदा हो सकता है, जो आपकी कंगाली का कारण बन सकता है. समय रहते हमें सचेत हो जाना चाहिए और उन्हें फौरन हटा देना चाहिए.

किचन से हटा दें ये वस्तुएं

ऐसा नहीं करने पर परिवार के लोगों की सेहत खराब हो सकती है, धन हानि हो सकती है. इसलिए आप किचन से हटा दें ये वस्तुएं.

शीशा

रसोईघर में शीशा नहीं लगाना चाहिए. किचन में ऐसे शीशे का इस्तेमाल हुआ है, जिसमें आपके चूल्हे की आग की झलक दिखती है, उसका प्रतिबिंब बनता है तो उस शीशे को निकाल दीजिए. वास्तु के अनुसार किचन में शीशा रखने से अतिरिक्त ऊर्जा जाती है.

टूटे बर्तन

किचन में टूटे हुए बर्तन नहीं रखने चाहिए. यदि आपके किचन में कप, प्लेट, कढ़ाई, तवा, थाली या कोई भी अन्य बर्तन टूट गया है तो उसे फौरन निकाल देना चाहिए. रसोईघर में टूटे हुए बर्तन नहीं रखते हैं, इसे अशुभ माना जाता है. टूटे बर्तन से दुर्भाग्य बढ़ता है और मां लक्ष्मी नाराज होती हैं.

प्लास्टिक के बर्तन

रसोई में प्लास्टिक के बर्तन और डिब्बे नहीं रखने चाहिए.इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. ज्योतिष के मुताबिक, प्लास्टिक का संबंध पाप ग्रह राहु से होता है. प्लास्टिक से राहु दोष उत्पन्न होगा.

झाड़ू

रसोई में झाड़ू रखने से परिवार के सदस्यों के बीच भरोसा कम होता है और घर की सुख- शांति भंग होती जाती है. झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इसे यहां पर नहीं रखें.

कूड़ेदान

ज्यादातर लोग रसोई में ही कूड़े-कचरे का डिब्बा रख देते हैं ताकि भोजन बनाते समय निकलने वाला कचरा उसमें डाल दिया जाए. ऐसा करना वास्तु के अनुसार गलत है. कूड़ा-कचरा नकारात्मकता का प्रतीक माना गया है. जो स्थान देवी मां अन्नपूर्णा के लिए है, वहां पर कूड़ा-कचरा नहीं रखना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story