दिवाली पर क्यों होती है झाड़ू की पूजा, कर दी ये गलती तो हो जाएंगे कंगाल

Pradeep Kumar Raghav
Oct 26, 2024

झाड़ू लक्ष्मी माता का रूप

झाड़ू का लक्ष्मी माता का रूप माना जाता है इसलिए मान्यता है कि दिवाली के दिन नई झाड़ू लाने से घर में सुख-शांति आती है और धन में बढ़ोतरी होती है.

लक्ष्मी घर छोड़कर नहीं जाती

मान्यता की दिवाली के दिन झाड़ू खरीदकर घर लाने से लक्ष्मी जी घर छोड़कर कभी नहीं जाती है इसलिए दिवाली के लिए दिन झाड़ू की पूजा होती है.

कर्ज से मुक्ति मिलती है

कुछ लोगों की यह भी मान्यता है कि दिवाली पर नई झाड़ू घर लाने से कर्ज से मुक्ति मिलती है और घर में धन की वृद्धि होती है.

नए घर में नई झाड़ू

यह भी मान्यता है कि अगर आप नए घर में प्रवेश कर रहे हैं तो नई झाड़ू लेकर ही प्रवेश करें. क्योंकि नई झाड़ू लक्ष्मी जी के रूप में घर में बरकत लाती है.

दिवाली पर झाड़ू की पूजा क्यों

दिवाली का दिन लक्ष्मी जी का दिन होता है. और क्योंकि झाड़ू को लक्ष्मी का रूप मानकर पूजा जाता है इसलिए कभी भी दिवाली के दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल न करें.

झाड़ू को लक्ष्मी की तरह सम्मान

मान्यता है कि झाड़ू को दिवाली के दिन ही नहीं हमेशा लक्ष्मी जी के रूप में सम्मान दें, कभी उसपर पैर ना रखें, ऐसा करने से लक्ष्मी जी नाराज हो जाती है.

कई तरह की पेरशानियों का हल

यही भी माना जाता है कि झाड़ू का इस्तेमाल अगर सही तरीके से किया जाए तो जीवन में कई तरह की पेरशानियां दूर रहती हैं.

झाड़ू को छिपाकर रखें

झाड़ू को घर में हमेशा छिपाकर रखना चाहिए, माना जाता है जिस घर में झाड़ू हमेशा सामने रखी रहती है उस घर में लक्ष्मी जी का निवास नहीं होता.

Disclaimer

यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story