बीजेपी की ये प्रत्याशी बड़े राजघराने की बहू, 200 करोड़ की दौलत

लोकसभा चुनाव 2024

लोकसभा चुनाव के नामांकन के बाद प्रत्याशियों की संपत्ति का ब्योरा भी सामने आ गया है. विवरण के मुताबिक भाजपा की टिहरी प्रत्याशी के परिवार की संपत्ति दो सौ करोड़ रुपये है.

टिहरी लोकसभा सीट से राजघराना

माला राज्य लक्ष्मी शाह को टिहरी लोकसभा सीट से बीजेपी ने फिर से मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट पर पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला को प्रत्याशी बनाया है.

मैदान में 11 प्रत्याशी

इस चुनाव में यहां बीजेपी, कांग्रेस समेत अन्य दलों व निर्दल के रूप में 11 प्रत्याशी मैदान में हैं. जनता ने 7 बार बीजेपी और 8 बार कांग्रेस को यहां से प्रतिनिधित्व सौंपा.

टिहरी राज परिवार

टिहरी राज परिवार से ताल्लुक रखने वाली माला राज्य लक्ष्मी शाह एक उपचुनाव और पिछले दो आम चुनावों से वह निरंतर इस सीट का प्रतिनिधित्व करती आ रही हैं.

लक्ष्मी शाह की कुल संपत्ति

आइए जानते हैं टिहरी राजघराने से आने वाली माला राज्य लक्ष्मी शाह की संपत्ति के बारे में जिसकी जानकारी उन्होंने नामांकन पत्र के जरिए दी.

12 साल में करीब 5.5 करोड़ रुपये बढ़ी

टिहरी गढ़वाल की भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह की कुल संपत्ति 12 साल में करीब 5.5 करोड़ रुपये बढ़ी है. नामांकन पत्र के ब्योरे के अनुसार शाह परिवार की लक्ष्मी की निजी संपत्ति 7 करोड़ रुपये है. वहीं, अचल संपत्ति 80 लाख से बढ़कर 90 लाख रुपये हो गई है.

पति की संपत्ति

लक्ष्मी शाह के पति मनुजेंद्र शाह की चल संपत्ति 46 करोड़ है, जबकि अचल संपत्ति 147 करोड़ हो गई है.

लग्जरी गाड़ियां भी हैं बेड़े में शामिल

लक्ष्मी शाह के पास ढाई किलो सोने व हीरे के आभूषण हैं. उनके पास लग्जरी कारें भी हैं. उनके नाम पर किसी प्रकार की कोई देनदारी नहीं है.

पहली महिला सांसद

2024 में माला राज्य लक्ष्मी चौथी बार लोकसभा प्रत्याशी बनी है. माला कद्दावर नेता मानवेंद्र शाह की बहू हैं. माला उत्तराखंड की पहली महिला सांसद हैं.

VIEW ALL

Read Next Story