बात-बात पर हो जाता है तनाव, इस फल की पत्तियों से हो जाएगा छूमंतर

Zee News Desk
Oct 28, 2023

Mango Leaves Health Benefits

आज के समय में मधुमेह आम बीमारी हो गई है. बड़े क्‍या कम उम्र में ही लोग मधुमेह की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में आम के पेड़ का पत्‍ता डायबिटीज के लिए रामबाण होता है.

एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण

जानकारों के मुताबिक, आम की पत्तियों में एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इस वजह से ये कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करती है.

ये तत्‍व

आम के पत्‍तों में विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होती हैं.

डायबिटीज

आम के पत्‍ते डायबिटीज को रोकने में सहायक माना जाता है. अगर कोई आम के पत्‍ते का सेवन करता है तो वह मधुमेह को कम कर सकती है.

बीपी

आम के पत्तों में हाइपोटेंशियल गुण होते हैं, जो उन्हें डाइट में शामिल करने पर ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभावी बनाते हैं.

तनाव

ये पत्तियां तनाव को कम करने में मदद करती हैं. इन्हें नहाने के पानी में मिलाने से आराम मिलता है.

कच्‍चा चबाएं

आम की पत्तियों को कच्चा चबाया जा सकता है. पाउडर के रूप में सेवन किया जा सकता है.

सांस के लिए ठीक

सांस संबंधी समस्याओं के मामले में आम के पत्तों को उबालकर उसका अर्क पीने से राहत मिल सकती है. इसमें शहद मिलाने से यह और भी असरदार हो जाता है.

त्‍वचा

आम की पत्तियां पाचन स्वास्थ्य में सहायता करती हैं. इन्हें रात भर गुनगुने पानी में भिगोकर खाली पेट पानी पीने से स्किन के हेल्थ को बढ़ावा मिलता है.

वजन

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो आम की पत्तियां काम आ सकती हैं. इनके सेवन से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story