हापुड में जन्‍म हुआ

दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया का जन्म यूपी के हापुड़ जिले के फगौटा गांव में 5 जनवरी 1972 को हुआ था. उनके पिता स्कूल टीचर थे. अपनी शुरुआती शिक्षा उन्होंने अपने गांव में हासिल की और इसके बाद भारतीय विद्या भवन से उन्होंने जर्नलिज्म का कोर्स किया.

न्‍यूज चैनल में करते थे काम

एक बड़े न्यूज चैनल में काम करते हुए उनकी मुलाकात अरविंद केजरीवाल से हुई थी. इस बात का जिक्र खुद केजरीवाल ने किया है. केजरीवाल से उनकी यह पहली मुलाकात थी जब वो एक न्यूज चैनल के लिए काम करते थे. वहीं केजरीवाल इनकम टैक्स विभाग में अधिकारी थे.

वेबसाइट बनाई

केजरीवाल ने 'परिवर्तन' नाम से एक वेबसाइट बनाई. इसमें भ्रष्टाचार से परेशान लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते थे. केजरीवाल कहते हैं कि मनीष सिसोदिया वो पहले इंसान थे जिसने परिवर्तन को आगे बढ़ाने का काम किया.

राजनीतिक सफर

इसके बाद अन्ना हजारे के आंदोलन से अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया दोनों जुड़ गए और शुरू हुआ राजनीतिक सफर

नई पार्टी का जन्‍म

अन्ना हजारे जब आंदोलन कर रहे थे उससे पहले, देश की जनता ने भ्रष्टाचार से पटी हुई खबरें देखी थीं. इस आंदोलन के बाद अरविंद केजरीवाल का नाम तेजी से उछला. कुछ समय बाद देश में एक नई पार्टी का जन्म होता.

पहला चुनाव

आम आदमी पार्टी के मुख्य सदस्यों में अरविंद केजरीवाल के मनीष सिसोदिया हैं. मनीष सिसोदिया ने अपना पहला विधानसभा चुनाव पटपड़गंज विधानसभा से लड़ा और बीजेपी के नकुल भारद्वाज को 11 हजार 476 वोटों से हरा दिया.

सरकार में जिम्मेदारियां

मनीष सिसोदिया के पास दिल्ली सरकार के करीब 18 मंत्रालयों का जिम्मेदारी है, जिसमें दिल्ली के सरकार के वित्त मंत्रालय से लेकर शिक्षा, योजना, रोजगार, लोक निर्माण (पीडब्ल्यूडी), पर्यटन, उद्योग, बिजली, शहरी विकास, पानी जैसे विभाग शामिल हैं.

VIEW ALL

Read Next Story