यूपी का नैनीताल-मसूरी है ये जिला, झरनों से भरे इस इलाके में उमड़ रहे टूरिस्ट

Rahul Mishra
Aug 06, 2024

पूर्वांचल की बात हो तो सबसे पहले जिस शहर का नाम आता है उसकी चर्चा साल 2018 से बहुत ज्यादा होने लगी है. वेब सीरीज में इसे चाहे जैसा दिखाया गया हो, लेकिन मिर्जापुर अपने टूरिस्ट स्पॉट के लिए जाना जाता है.

घूमने के लिए कई वाटरफॉल

लखनिया दरी, चुनादरी, विंढम फाल, टांडा फाल, बोकाड़िया दरी, सिद्धनाथ की दरी आदि दर्जनों ऐसे वाटरफॉल हैं, जो प्राक्रतिक दृष्टि से समृद्ध हैं.

विंडम वाटरफॉल

मिर्जापुर में घूमने की बेहतरीन जगहें हैं, इन्हीं में से एक है विंडम वाटरफॉल. मिर्जापुर शहर से 14 किलोमीटर दूर स्थित यह वाटरफॉल पर्यटकों की पसंदीदा जगह है.

पिकनिक के लिए बेस्ट स्पॉट

यह वाटरफॉल परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने का बेहतरीन स्थान है. चट्टानों के बीच में बहता पानी नजारे को खूबसूरत बनाता है. यहां पर लोग नहाते भी है, इसके साथ ही खाना बनाकर यहां पिकनिक भी मनाते हैं.

सिद्धनाथ की दरी

उत्तर प्रदेश के बेहतरीन झरनों की जब भी बात होती उसमें सिद्धनाथ की दरी टॉप पर है.

पहाड़ो से घिरा

सिद्धनाथ की दरी झरना बेहद ही खूबसूरत है. पहाड़ों से गिरता पानी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इस झरने के चारों तरफ प्राकृतिक रूप से फैली पहाड़ियां और पेड़-पौधे यहां की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं. परिवार और दोस्तों संग पिकनिक मनाने का ये बेस्ट स्पॉट है.

सिरसी वाटरफॉल

अगर आप मिर्जापुर घूमने जा रहे हैं तो यहां से मात्र कुछ ही दूरी पर स्थित सिरसी वाटरफॉल जरूर जाएं.

सिरसी डैम से गिरता झरना

सिरसी वाटरफॉल सिरसी डैम से ही गिरता है. मिर्जापुर से घोरावल रोड पर लगभग 45 किलोमीटर बहुत ही मनमोहक और प्राकृतिक छटाओं से भरपूर वाटरफॉल है सिरसी वाटरफॉल.

वाराणसी से 55 किलोमीटर दूर

सिरसी वाटरफॉल वाराणसी से लगभग 55 किलोमीटर है. सिरसी में लोग पिकनिक मनाने जाते हैं, यहां पहाड़ों से गिरता पानी आपको पहाड़ों की याद जरूर दिला देगा.

टांडा वाटरफॉल

टांडा वाटरफॉल उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध झरनों में से एक है. मिर्जापुर से 7 किलोमीटर दक्षिण की ओर जाने पर बहुत ही मनमोहक टांडा जलप्रपात है.

मन मोहने वाली जगह

टांडा वाटरफॉल जाने का रास्ता सड़क मार्ग ही है. आपको जाने में भले ही थोड़ी परेशानी हो, लेकिन इसकी खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. बरसात के मौसम में प्राकृतिक वनस्पति और जीव अपने चरम पर होते हैं.

मुक्खा फॉल

रॉबर्ट्सगंज से 55 किलोमीटर पश्चिम में और शिवद्वार से 15 किलोमीटर की दूरी पर है मुक्खा फॉल.

सोनभद्र जिले में मौजूद

यूपी के सोनभद्र जिले में मौजूद ये झरना मानसून के वक्त अपने शबाब पर रहता है. यहां पर जल का विकराल रूप देखकर लोगों को एक बार को डर जरूर लगेगा.

घूमने का बेस्ट सीजन

मुक्खा फॉल पर गर्मियों के सीजन में भारी संख्या में टूरिस्ट पहुंचते हैं. फैमिली, फ्रेंड्स या फिर पार्टनर के साथ अच्छा वक्त बिताने के लिए ये एकदम बेहतरीन जगह है. यहां जाने का रास्ता थोड़ा कठिन है, लेकिन जब आप इस फॉल को देखेंगे तो सारी थकावट दूर हो जाएगी.

VIEW ALL

Read Next Story