मूंगफली खाने के नुकसान जान लें

मूंगफली में पोषण तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं लेकिन इसकी मात्रा अगर ज्यादा बढ़ी तो यह शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है.

Padma Shree Shubham
Nov 02, 2023

जोड़ों में अक्सर दर्द

अर्थराइटिस की बीमारी से जुझ रहे लोगो की जोड़ों में अक्सर दर्द रहता है और मूंगफली खाने से यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है.

ज्यादा मात्रा में कैलोरी

वजन अगर काफी ज्यादा बढ़ा हुआ है तो मूंगफली खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन बढ़ा सकती है.

पेट दर्द

पेट से जुड़ी समस्या होने पर मूंगफली खाने से बचें. मूंगफली खाने से पेट दर्द, पेट फूलना जैसी परेशानी बढ़ सकती है.

एलर्जी

कुछ लोगों को मूंगफली खाने से एलर्जी भी होने लगती है. ऐसे में जब भी आप मूंगफली को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं तो एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

मूंगफली में सोडियम

मूंगफली में सोडियम के भरपूर मात्रा में होने की वजह से इसे ज्यादा खाया गया तो शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है. इससे बीपी हाई हो सकता है.

नुकसान

मूंगफली खाने से स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन लीमिट से ज्यादा खाने से इसके नुकसान भी बहुत हैं. खाते समय मात्रा का ध्यान रखें.

हेल्दी फैट

मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर बहुत अधिक होता है. हेल्दी फैट भी इसमें होते हैं. रेस्वेट्राल और फाइटोस्ट्राल जैसे न्यूट्रिएंट्स भी इसमें मौजूद होते हैं.

Disclaimer

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सुझाव की पुष्टि ZEEUPUK.com नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story