कैसे करें प्याज के पत्ते का सेवन

हाई कोलेस्ट्रॉल में पहले तो प्याज के पत्ते को पीस कर इसका जूस बना कर लें. दूसरा, आप प्याज के पत्ते को सलाद की तरह भी खा सकते हैं जो कि आपकी धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

प्याज के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट

प्याज का पत्ता असल में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व जैसे फेनोलिक्स केम्फेरोल, माइरिकेटिन, क्वेरसेटिन और क्वेरसिट्रिन जैसे तत्वों से भरपूर है.

पाचक एंजाइम को बढ़ावा देता है

प्याज के पत्ते अलग-अलग तरह से काम करते हैं. यह पाचन एंजाइम को बढ़ावा देता है. इससे पहले तो फैट मेटाबोलिज्म पहले ही हो जाता है दूसरा ये इसे धमनियों में जमा नहीं होने देता. इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल में प्याज का पत्ता के फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल में प्याज का पत्ता कई तरह से काम करता है. पहले तो ये विटामिन सी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं, जो कि धमनियों की दीवारों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

प्याज के पत्ते में क्या पाया जाता है

प्याज के पत्ते में फाइबर, विटामिन ए और बी 6 और विभिन्न खनिजों से भी भरपूर है जो कि धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है.

प्याज के पत्ते का कॉलेस्ट्रॉल पर अटैक

प्याज कुछ एंटीऑक्सीडेंट और यौगिक सूजन से लड़ते हैं. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं जिससे हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

कच्चा खाना ज्यादा अच्छा

कोशिश करें कि जैसे भी इसे खाएं ज्यादा भून कर और पका कर खाने से बचें.

चिकित्सक की राय लें

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story