पितरों की छत्रछाया में इन 4 दिन बिना संकोच करें खरीदारी, नोट करें तारीख और शुभ मुहूर्त

Preeti Chauhan
Oct 01, 2023

पितृपक्ष शुरू

पितृपक्ष शुरू हो चुके हैं और ऐसी मान्‍यता है कि पितृपक्ष में कोई भी नई वस्‍तु नहीं खरीदनी चाहिए. पितृपक्ष के ये 16 दिन शांत मन से स्‍मरण करने का समय होता है.

करनी पड़ती है खरीदारी

कई बार ऐसा होता है कि पितृपक्ष के बावजूद भी कुछ चीजों की खरीदारी करनी पड़ जाती है. हम आपको इन दिनों के उन शुभ मुहूर्तों के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप नई वस्‍तुएं खरीद सकते हैं. हमारे पुरखे नाराज नहीं होंगे और सदैव सुखी और संपन्‍न रहने का आशीर्वाद देंगे.

रविपुष्य योग, 8 अक्टूबर

8 अक्‍टूबर को रविपुष्‍य योग बन रहा है. पुष्‍य योग जब रविवार को बनता है तो इसे रविपुष्‍य योग कहते हैं. ज्‍योतिष में रविपुष्‍य योग को शुभ माना जाता है. इस दिन कोई भी वस्‍तु खरीदकर ला सकते हैं.

सोने-चांदी के आभूषण खरीदना शुभ

रविपुष्‍य योग में सोने-चांदी के आभूषण खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. अगर पितृपक्ष के दौरान आपको सोने-चांदी की खरीद करनी है तो 8 अक्टूबर को बिना किसी रोकटोक के कर सकते हैं.

सर्वार्थ सिद्धि योग, 1,3,4,8 अक्‍टूबर

श्रार्द्ध के दिनों में 1,3,4 और 8 अक्‍टूबर को सर्वार्थ सिद्धि योग जैसा शुभ योग बन रहा है. अगर आप कोई नई वस्‍तु खरीदना चाहते हैं या फिर कोई भी नया काम आरंभ करना चाहते हैं तो इन 4 दिनों में कर सकते हैं.

कार्य होगा सफल

सर्वार्थ सिद्धि योग का संबंध मां लक्ष्‍मी से होता है. इस दिन जो भी कार्य किया जाता है उसके पूर्ण स‍िद्धि प्राप्‍त होता है. ये कार्य भी सफल होता है.

रवियोग, 4 अक्टूबर

पितृपक्ष की 16 दिन की अवधि में 4 अक्‍टूबर को रवि योग जैसा शुभ संयोग बना है. भगवान सूर्य की कृपा से इस शुभ योग में जो भी कार्य किया जाता है उससे किसी तरह का नुकसान नहीं होता।

दिल खोलकर खरीदारी

इसलिए रवि योग में आप पितृपक्ष के बावजूद भी दिल खोलकर खरीदारी कर सकते हैं. इस शुभ समय में खरीदी गई वस्‍तुओं में अक्षय वृद्धि होती है. इसके साथ आपको सूर्य देवता के साथ ही पितरों का आशीर्वाद मिलता है.

इंदिरा एकादशी, 10 अक्टूबर

पितृपक्ष में पड़ने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी कहा जाता है और यह तिथि धार्मिक दृष्टि से बहुत शुभ मानी जाती है. आप जो भी वस्‍तु पितृपक्ष के दौरान खरीदना चाहते हैं उसे 10 अक्टूबर इंदिरा एकादशी के दिन खरीद सकते हैं.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story