ऑयल को मैनेज

नीम का तेल स्किन पर ऑयल को मैनेज करता है. नीम के तेल में मौजूद प्राकृतिक फैटी एसिड आपकी स्किन के सीबम को बैलेंस करने में मदद कर सकता है जिससे यह बहुत ज्यादा ऑयली या ड्राई न दिखे.

Sep 03, 2023

घावों को भरता

नीम का तेल घावों को भरता है. ये अपने प्राकृतिक एंटीफंगल गुणों के साथ-साथ विटामिन-ई के कारण घावों को ठीक करने में मदद करता है.

सूजन से राहत

नीम का तेल त्वचा की सूजन को कम करता है. नीम का तेल अपने प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीवायरल यौगिकों के कारण होने वाली परेशानियों के कारण होने वाली सूजन से राहत दिला सकता है.

स्किन इंफेक्शन के लिए कारगर

स्किन इंफेक्शन के लिए नीम का तेल कारगर है. इसमें शक्तिशाली रोगाणुरोधी क्षमताएं होती हैं जो संपर्क में आने पर बैक्टीरिया को नष्ट कर देती हैं.

हल्के सनस्क्रीन एजेंट

नीम का तेल एक हल्के सनस्क्रीन एजेंट के रूप में भी काम करता है, जो एक्ने स्पॉट को खराब किए बिना यूवी किरणों से बचाता है. नीम का तेल स्किन को हाइड्रेटेड रखता है.

व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स

नीम के तेल से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसका यूज स्किन से पिंपल्स को दूर करने में काफी मददगार माना जाता है.

तेल कोलेजन को बढ़ाता

नीम का तेल कोलेजन को बढ़ाता है और झुर्रियों को गायब कर स्किन की समय से पहले उम्र बढ़ने से भी रोक सकता है. नीम के तेल में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सेलुलर डैमेज का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ता है.

बैक्टीरियल और सूजन-रोधी गुण

इसमें एंटी बैक्टीरियल और सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं. इसलिए इसका उपयोग स्किन में एक्ने और रेडनेस को कम करने में मदद के लिए कारगर माना जाता है.

नेचुरल स्किन केयर

नीम का तेल एक नेचुरल स्किन केयर ऑयल है, जिसके त्वचा के लिए कई फायदे हैं. यहां पर जानते हैं कि स्किन पर नीम के तेल का इस्तेमाल आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story