अगर आप भी करते हैं यह काम तो जल्द हो जाएंगे कंगाल, आज ही सुधार लें अपनी ये आदत

Rahul Mishra
Oct 27, 2023

शराब की लत

शराब पीने की अगर आदत लग जाए, तो इसे छुड़ाना बेहद ही मुश्किल हो जाता है. शराब पीने से नुकसान पता होते हुए भी लोग इसकी लत नहीं छोड़ पाते हैं.

कर दिया है कंगाल

शराब की लत जिसको लग जाए, वो आदमी घर और कीमती चीजों को भी दांव पर लगा कर शराब पीने को तैयार ही जाता है, जो उसको कंगाल कर देती है.

शरीर को नुकसान

हर चीज की अति इंसान के लिए नुकसानदायक होती है. ठीक इसी तरह अधिक मात्रा में शराब,बियर या किसी नशीले पदार्थ का सेवन करने से आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है.

दिल और लिवर

शरीर के लिए शराब बेहद हानिकारक होती है. यह आपके दिल और लीवर पर काफी बुरा असर डालती है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से शरीर के अंग जवाब देने लगते हैं.

छुड़ानी है शराब की आदत

शराब के नुकसान पता होने के बावजूद भी लोग शराब की लत नहीं छुड़ा पाते हैं. क्योंकि इसकी लत छोड़ना आसान नहीं होता है. लेकिन हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस लत से छुड़ा सकते हैं.

करें ये उपाय

कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अल्कोहल की लत से छुटकारा पा सकते हैं. यह आपको काफी मदद करेगी. करें ये उपाय

किशमिश

शराब की लत छुड़ाने के लिए आप किशमिश का इस्तेमाल कर सकते हैं. जब भी आपको शराब पीने का मन करे, तो आप उस वक्त किशमिश का सेवन करें. यह आपकी शराब छुड़ाने में मदद करेगी.

खजूर

शराब की लत छोड़ने के लिए खजूर का पानी पीने की सलाह दी जाती है. जब भी आपको शराब पीने का मन करे, तो आप खजूर को कद्दूकस कर लें और इसे पानी में मिक्स कर के पी लें.

तुलसी के पत्ते

तुलसी एक आयुर्वेदित औषधि है. शराब की लत छोड़ने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें. यह शराब पीने की इच्छा कम करती है. तुलसी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. जो बॉडी डिटॉक्स करती है.

अश्वगंधा

अश्वगंधा शराब की लत छुड़ाने में इस्तेमाल किया जाता है. दूध में एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर सेवन करने से शराब पीने की आदत से छुटकारा पाया जा सकता है.

डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story