सिंगरे की चटनी

सर्दियों के दिनों में सिंगरा की फली बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. अगर आपने भी ठंड के दिनों में सिंगरे की फली से बनी चटनी का सेवन नहीं किया है, तो जल्द से जल्द इसका स्वाद जरूर चखना चाहिए. सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं इस से स्वास्थ्य को अनेक लाभ भी मिलते हैं.

Zee Media Bureau
Oct 15, 2023

मेथी की चटनी

मेथी के बीजों से भी ज्यादा इसके पत्तों का सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं. अगर आप सब्जियां खाकर बोर हो गए हैं, जो मेथी के पत्तों की चटनी आपके लिए एक टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. चलिए जानते हैं मेथी के पत्तों की चटनी खाने से क्या फायदे होने वाले हैं.

धनिया की चटनी

धनिया के पत्तों को सब्जियों में डालकर उन्हें टेस्टी बनाया जा सकता है. लेकिन अगर आप सब्जियां खाकर ही बोर हो गए हैं, तो आप धनिया के पत्तों से चटनी बनाकर उनका सेवन कर सकते हैं. धनिया की चटनी का सेवन करने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली तेज होती है. दिल और दिमाग के लिए भी धनिया की चटनी का सेवन किया जा सकता है.

पुदीने की चटनी

सब्जियां खाकर पक गए हैं तो पुदीने की चटनी का सेवन करने से आपको अच्छा महसूस होगा. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज पुदीने की चटनी का सेवन कर सकते हैं. पुदीने के पत्ते में अलग-अलग प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं और साथ ही यह आयरन व कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है.

पालक की चटनी

सर्दियों के दिनों में पालक का सेवन करना भी आपकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप पालक की सब्जी नहीं खाना चाहते हैं, तो पालक की चटनी का सेवन भी किया जा सकता है, जिससे डायबिटीज व कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिलेगी. आप ऊपर बताए गए सभी पत्तों को मिलाकर एक चटनी भी बना सकते हैं.

आंवले की चटनी

विटामिन सी के अलावा इसमें विटामिन-ए, फाइबर, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

अदरक की चटनी

अदरक की चटनी में एंटी बैक्टेरियल एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है.

कैथा की चटनी

कैथा एक ऐसा फल जो बॉडी को भरपूर एनर्जी देता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story